विदेश मंत्री तीन देशों की यात्रा पर रवाना, ब्रसेल्स में भारत-ईयू TTC बैठक में होंगे शामिल

विदेश मंत्री तीन देशों की यात्रा पर रवाना, ब्रसेल्स में भारत-ईयू TTC बैठक में होंगे शामिल

विदेश मंत्री एस जयशंकर बांग्लादेश, स्वीडन और बेल्जियम की छह दिवसीय यात्रा पर आज रवाना हुए हैं। अपनी इस यात्रा के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर द्विपक्षीय और बहुपक्षीय ढांचे के तहत तीनों देशों के साथ भारत के जुड़ाव को और मजबूत करने के तरीकों पर वार्ता करेंगे। विदेश मंत्रालय ने उनके इस दौरे के बारे में जानकारी दी है। विदेश मंत्रालय ने बताया है अपने दौरे के क्रम में वे बांग्लादेश पहुंच चुके हैं। जहां उनका स्वागत विदेश राज्यमंत्री शहरयार आलम ने किया।

विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी
विदेश मंत्रालय ने कहा कि अपनी यात्रा के पहले चरण में जयशंकर 11 और 12 मई को ढाका में रहेंगे। इसके बाद जयशंकर ढाका से रवाना होंगे और 13 से 15 मई तक स्वीडन की यात्रा पर जाएंगे। तीन देशों की अपनी यात्रा के अंतिम चरण में वे बेल्जियम जाएंगे। जहां वे दो दिन 15 और 16 मई तक रहेंगे।

ब्रसेल्स में TTC की बैठक में होंगे शामिल
विदेश मंत्रालय (MEA) ने यह भी बताया कि ब्रसेल्स में विदेश मंत्री जयशंकर, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और रेलवे और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ भारत-यूरोपीय संघ व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद (TTC) की पहली मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेंगे। टीटीसी मंत्रिस्तरीय बैठक 16 मई को होने वाली है। बता दें कि जून 2021 में अमेरिका के साथ हुई पहली साझेदारी के बाद भारत के साथ टीटीसी यूरोपीय संघ की दूसरी ऐसी तकनीकी साझेदारी है।

इसके साथ ही ब्रसेल्स में जयशंकर बेल्जियम और यूरोपीय संघ के अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। वहीं, अपने दौरे के पहले चरण के दौरान ढाका में विदेश मंत्री एस जयशंकर हिंद महासागर सम्मेलन के छठे संस्करण में भी भाग लेंगे। इसमें मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराजसिंह रूपन, मालदीव के उपराष्ट्रपति फैसल नसीम, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और दुनिया भर के कई मंत्री भी शामिल होंगे।

विदेशमंत्री के तौर पर स्वीडन का पहला दौरा करेंगे जयशंकर
जयशंकर की स्वीडन यात्रा विदेश मंत्री के रूप में उनकी पहली यात्रा होगी। यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब भारत और स्वीडन राजनयिक संबंधों की स्थापना के 75 वर्ष मना रहे हैं। स्वीडन वर्तमान में यूरोपीय संघ की परिषद की अध्यक्षता करता है।

विदेश मंत्रालय ने बयान में बताया है कि स्वीडन में विदेश मंत्री दूसरे ईयू इंडो-पैसिफिक मिनिस्ट्रियल फोरम (ईआईपीएमएफ) में भाग लेंगे। वह ईआईपीएमएफ के इतर कई देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

Related posts