भारत आपात स्थिति में सबसे आगे रहा, आज हर कोई कर रहा सम्मान : विदेश मंत्री मालदीव

भारत आपात स्थिति में सबसे आगे रहा, आज हर कोई कर रहा सम्मान : विदेश मंत्री मालदीव
नई दिल्ली 

मालदीव के विदेश मंत्री ने कहा, भारत समय की कसौटी पर खरा दोस्त (टाइम टेस्टेड फ्रेंड) है। मालदीव में हर आपात स्थिति में भारत सबसे आगे रहा है।

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने शुक्रवार को कहा कि मालदीव किसी प्रतिस्पर्धी खेल का मैदान नहीं है। उन्होंने कहा भारत के साथ हमारे बहुत अच्छे संबंध हैं। प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति सोलिह के उद्घाटन समारोह के लिए वहां पहुंचे थे। राष्ट्रपति सोलिह दिसंबर में राजकीय यात्रा पर दिल्ली में थे। तबसे हम देख रहे हैं कि बहुत उच्च स्तरीय दौरे हो रहे हैं।

‘इतने बेहतर कभी नहीं रहे मालदीव-भारत के बीच संबंध’
शाहिद ने कहा, “दोनों नेता नियमित रूप से संपर्क में हैं और दोनों देशों के नेतृत्व में भरोसा बहुत अच्छा है। विदेश मंत्री जयशंकर और मुझे यह सुनिश्चित करना होगा कि हम प्रतिबद्धताओं को पूरा करें और हम इसे पूरा करने में सक्षम हैं। मालदीव-भारत के बीच संबंध इससे बेहतर कभी नहीं रहे।”

‘भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था, हर कोई कर रहा सम्मान’
उन्होंने आगे कहा, “भारत आज सबसे बड़ी आबादी और सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। यह G20 का अध्यक्ष है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसके नेतृत्व के बारे में बात की जा रही है और हर कोई इसका सम्मान कर रहा है। हम बहुत खुश हैं कि हमारे पास एक पड़ोसी है जिसकी ‘पड़ोस पहले’ की नीति (नेबर्स फर्स्ट पॉलिसी) है।”

‘मालदीव में हर आपात स्थिति में भारत सबसे आगे’
मालदीव के विदेश मंत्री ने कहा, “भारत समय की कसौटी पर खरा दोस्त (टाइम टेस्टेड फ्रेंड) है। मालदीव में हर आपात स्थिति में भारत सबसे आगे रहा है। उन्होंने कहा, 1988 में हमला, 2004 में सुनामी, 2015 का माले संकट और कोरोना महामारी के दौरान भारत ने जिस उदारता के साथ हम तक पहुंच बनाई, वह अद्भुत थी। भारत जिस तरह से हम तक पहुंचा, उसके लिए हम बहुत आभारी हैं।”
‘हमारा कोई दुश्मन नहीं है, लेकिन हम सभी के दोस्त’
उन्होंने आगे कहा, “मालदीव के लिए भारत महत्वपूर्ण है। हमारी विदेश नीति ‘भारत पहले’ (इंडिया फर्स्ट पॉलिसी) पर आधारित है, जिसके कारण मैंने आपको पहले बताया है – हमारा कोई दुश्मन नहीं है, लेकिन हम सभी के दोस्त हैं। चीन लंबे समय से मालदीव के विकास में साझेदार रहा है।”
‘अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत ने खुद को किया स्थापित’
शाहिद ने कहा, “अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का नेतृत्व उत्कृष्ट रहा है और यह केवल मैं नहीं कह रहा हूं, बल्कि हर कोई देख रहा है कि भारत ने खुद को कैसे स्थापित किया है। हाल ही में तुर्की में भूकंप के बाद भारत ने अपने बचाव कर्मियों को तुरंत भेजा।”
दुनिया के दूरस्थ क्षेत्रों में भारत ने पहुंचाई वैक्सीन
उन्होंने आगे कहा, “मैंने पिछले साल यूएनजीए अध्यक्ष के रूप में दुनिया के कई हिस्सों की यात्रा की है। मुझे दुनिया के दूर-दराज के नेताओं ने बताया कि कैसे भारत ने महामारी के दौरान उन तक वैक्सीन पहुंचाई। इसलिए, भारतीय नेतृत्व की सराहना की जा रही है और भारतीय लोगों को दुनिया भर में प्यार किया जा रहा है।”

Related posts