ब्रिटेन के एनएसए टिम बैरो भारत दौरे पर, डोभाल से की मुलाकात

ब्रिटेन के एनएसए टिम बैरो भारत दौरे पर, डोभाल से की मुलाकात

ब्रिटेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सर टिम बैरो भारत दौरे पर आए हैं, यहां उन्होंने शुक्रवार को एनएसए अजीत डोभाल से मुलाकात की।दोनों देशों के एनएसए ने व्यापक द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक एजेंडे पर व्यापक रूप से चर्चा की। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अजीत डोभाल ने टिम बैरो से ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को धमकी देने वाले चरमपंथी तत्वों के खिलाफ निर्वासन जैसी कड़ी सार्वजनिक कार्रवाई करने का आग्रह किया।

दोनों एनएसए ने आमने-सामने बातचीत की जिसके बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत हुई। बता दें कि खालिस्तान समर्थक समूहों ने ब्रिटेन के साथ-साथ अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में वरिष्ठ भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा भड़काने वाले पोस्टर जारी किए हैं। भारत पहले ही इन सभी देशों से भारतीय राजनयिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कह चुका है।

साथ ही दोनों पक्ष आतंकवाद और आतंकी वित्तपोषण का मुकाबला करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए। दोनों एनएसए ने महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों में पारस्परिक रूप से लाभकारी द्विपक्षीय सहयोग को गहरा करने का भी संकल्प लिया। सूत्र ने जानकारी दी कि दोनों पक्ष हिंसक उग्रवाद और कट्टरवाद से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए। लोकतंत्र में हिंसक उग्रवाद और कट्टरपंथ का कोई औचित्य नहीं हो सकता।

साथ ही बातचीत के दौरान दोनों पक्ष आतंकवाद का मुकाबला करने, आतंक के आर्थिक मदद का मुकाबला करने, आतंकवाद के उद्देश्यों के लिए इंटरनेट के उपयोग, अवैध मादक पदार्थों की तस्करी और कट्टरपंथ का मुकाबला करने पर मिलकर काम करने पर सहमत हुए।

Related posts