बहुतकनीकी संस्थानों में प्रवेश परीक्षा के बिना भी मिलेगा एडमिशन का मौका

बहुतकनीकी संस्थानों में प्रवेश परीक्षा के बिना भी मिलेगा एडमिशन का मौका

हिमाचल प्रदेश के बहुतकनीकी संस्थानों में अब उन अभ्यर्थियों को भी प्रवेश मिलेगा, जिन्होंने मई में हुई बहुतकनीकी प्रवेश परीक्षा (पैट)-2023 में भाग नहीं लिया था। तकनीकी शिक्षा बोर्ड अभ्यर्थियों को यह मौका तीसरे चरण की होने वाली काउंसलिंग में देगा। जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड में इंजीनियरिंग कोर्सों में प्रवेश के लिए इसी माह से काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होगी। इस काउंसलिंग प्रक्रिया मेरिट में आए बहुतकनीकी प्रवेश परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा।

वहीं अगर पहले चरण की काउंसलिंग के बाद सीटें रिक्त बच जाती हैं तो तकनीकी शिक्षा बोर्ड दूसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया अमल में लाएगा। अगर दूसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया के बाद भी सूबे के बहुतकनीकी संस्थानों में सीटें रिक्त बच जाती हैं तो तकनीकी शिक्षा बोर्ड तीसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया को अमल में लाएगा। इस प्रक्रिया में वे अभ्यर्थी भी हिस्सा ले सकेंगे, जिन्होंने मई में आयोजित बहुतकनीकी प्रवेश परीक्षा में भाग नहीं लिया था।

हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने बहुतकनीकी संस्थानों में सीटें भरने के लिए प्रवेश परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर सीटें आवंटित करेगा। मेरिट के आधार पर दो चरणों में काउंसलिंग प्रक्रिया को अपनाया जाएगा। अगर फिर भी सीटें रिक्त बचती हैं तो तीसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा, जिसमें वे अभ्यर्थी भी हिस्सा ले सकेंगे, जो कि किसी कारणवश प्रवेश परीक्षा नहीं दे पाए थे।– आरके शर्मा, सचिव, हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड धर्मशाला

Related posts