पुलिस का बदलेगा लहजा, तहजीब से आएगी पेश; जवानों को किया गया प्रशिक्षित

पुलिस का बदलेगा लहजा, तहजीब से आएगी पेश; जवानों को किया गया प्रशिक्षित

जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली पुलिस का लहजा बदला नजर आएगा। अमूमन कड़क आवाज में बात करने वाले पुलिसकर्मी विदेशी मेहमानों के साथ आम दिल्लीवालों से भी तहजीब से पेश आएंगे। इसके लिए जवानों को बाकायदा प्रशिक्षित किया गया है। इसमें सलीके के साथ बोलचाल की भाषा बताई गई है। फिर भी, मौके पर तैनात पुलिसकर्मी को किसी मेहमान की भाषा समझ में नहीं आएगी तो वह तुरंत अपने वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित करेगा।

दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली पुलिसकर्मियों को इस बात का प्रशिक्षण दिया गया है कि  मेहमानों से किस तरह बात की जाए। इसके लिए दिल्ली पुलिस ने दिल्ली विश्वविद्यालय व जेएनयू के विशेषज्ञ प्रोफेसर की मदद ली है। इन्होंने पुलिस अधिकारियों को ट्रेनिंग दी। इन पुलिस अधिकारियों ने जी-20 सम्मेलन के दौरान ड्यूटी देने वाले सभी पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग दी है। ड्यूटी के ऐसे पाइंट पर तैनात पुलिसकर्मियों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है, जो विदेशी मेहमानों के संपर्क में आ सकते हैं। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि पुलिसकर्मियों को हर मीटिंग व ब्रीफिंग में बताया गया कि विदेशी मेहमानों से शिष्टाचार के साथ बात करनी है।

अगर विदेशी मेहमान को अंग्रेजी न आती हो और विदेशी मेहमान की भाषा पुलिसकर्मी को समझ न आती हो और विदेशी मेहमान कुछ जानकारी चाह रहा है तो पुलिसकर्मी को इसकी सूचना तुरंत अपने सीनियर को देनी होगी। साथ ही सभी पुलिसकर्मियों को नए यूनिफार्म व जूते पहनने होंंगे। सभी पुलिसकर्मियों को बाल कटवाकर छोटे रखने होंगे।

Related posts