पंचायती राज मंत्री, श्री अनिरुद्ध सिंह होंगे बाल विधायक दावेदारों से मुखातिब..

पंचायती राज मंत्री, श्री अनिरुद्ध सिंह होंगे बाल विधायक दावेदारों से मुखातिब..

जयपुर. हिमाचल-प्रदेश के शिक्षा विभाग के तत्वाधान में, डिजिटल बाल मेला द्वारा आयोजित, एल.आई.सी द्वारा प्रायोजित बच्चों की सरकार कैसी हो? अभियान में आज विशेष संवाद सत्र का आयोजन किया जाएगा. दोपहर 12 बजे होने वाले इस सत्र में बतौर मुख्य अतिथि हिमाचल प्रदेश के  कैबिनेट मंत्री श्री अनिरुद्ध सिंह जी देश-भर के बच्चों से मुखातिब होंगे. इस विशेष सत्र में बच्चों से पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री अनिरुद्ध सिंह “पंचायत व्यवस्था और बच्चों की सहभागिता” विषय पर चर्चा करेंगे. इस संवाद सत्र की ख़ास बात यह है की इस सत्र में जुड़ने वाले बच्चे हिमाचल विधानसभा बाल सत्र के बाल विधायक दावेदार है.

गौरतलब है कि इस सत्र के मुख्य अतिथि श्री अनिरुद्ध सिंह का जन्म 26 जनवरी 1977 में शिमला में हुआ था. 1998 से हिमाचल की राजनीति में सजग भागीदारी निभा रहे विधायक अनिरुद्ध, सबसे पहले शिमला जिले के यूथ कांग्रेस के उपाध्यक्ष रहे इसके बाद वह हिमाचल यूथ कांग्रेस के उपाध्यक्ष रहे. अपने ढाई दशकों के राजनीतिक कार्यकाल में 3 बार विधायक, ए.आइ.सी.सी सचिव, ए.आई.सी.सी असम सह प्रभारी एवं जिला परिषद अध्यक्ष के पद पर कार्यरत रह चुके है. वर्तमान में वह शिमला के विधानसभा क्षेत्र कसुम्पटी  के विधायक है और हिमाचल प्रदेश कैबिनेट में पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री है.

डिजिटल बाल मेला कि को-फाउंडर प्रिया शर्मा ने बताया की यह सत्र बच्चों की सरकार कैसी हो? अभियान का हिस्सा है. इस अभियान के तहत 8-17 वर्ष के बच्चे सरकार के सामने बाल मुद्दें और सुझाव रख रहे है, और बता रहे है की बच्चों के अनुकूल सरकार को क्या कार्य करने चाहिए. इतना ही नहीं उन्होंने यह भी बताया की इस अभियान के चलते हिमाचल प्रदेश 12 जून को विशेष विधानसभा “बाल सत्र” का साक्षी बनेगा. इस में सुझाव देने वाले बच्चों में से 68 बच्चे चुनकर आएंगे और अपनी समस्या या सुझाव दुनिया के सामने रखेंगे. इस अभियान में भाग लेने की आखिरी तारीख 15 मई है.

बता दें कि बच्चों की राजनीतिक जागरूकता और सहभागिता बढ़ाने के मकसद से प्रभावित हो कर एच.पी. विधानसभा अध्यक्ष श्री कुलदीप सिंह पठानिया ने इस सत्र का मौका बच्चों को दिया है. इसके साथ ही इस अभियान का स्वागत करते हुए हिमाचल के मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने विधानसभा “बाल सत्र” की गूंज दुनिया तक पहुंचे ऐसी अपील बच्चों से की. हिमाचल प्रदेश के 10,000 से ज्यादा बच्चे इन विशेष सत्रों से जुड़ चुके है.

Related posts