डिपुओं से इस माह ले सकेंगे अगस्त का राशन कोटा, निदेशालय ने जारी किए आदेश

डिपुओं से इस माह ले सकेंगे अगस्त का राशन कोटा, निदेशालय ने जारी किए आदेश

सरकार ने राशनकार्ड उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। जो लोग अगस्त महीने में डिपुओं से सस्ता राशन नहीं ले पाए हैं, वह सितंबर के कोटे के साथ इसे ले सकेंगे। खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले निदेशालय ने शुक्रवार को इस बारे में आदेश जारी कर दिए हैं। हिमाचल के बाढ़ प्रभावित व जनजातीय क्षेत्र में लोगों ने सस्ता नहीं लिया है। अब यह राशन लैप्स नहीं माना जाएगा। हिमाचल में 20 फीसदी ऐसे उपभोक्ता हैं, जो खराब मौसम की वजह से डिपो नहीं पहुंच पाए हैं।

हिमाचल में अमूमन पिछला कोटा लैप्स हो जाता है, क्योंकि डिपोधारक पुराना कोटा नहीं उठाते हैं। हिमाचल में 19 लाख राशनकार्ड उपभोक्ता हैं। प्रदेश सरकार उपभोक्ताओं को प्रति महीने चार में से पसंद की तीन दालें (मलका, माश, दाल चना और मूंग), दो लीटर तेल (रिफाइंड और सरसों), नमक, चीनी पर सब्सिडी पर दे रही है। वहीं, हिमाचल प्रदेश को आटा और चावल केंद्र सरकार सब्सिडी पर मुहैया करा रही है। खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामलों के निदेशक राम कुमार गौतम ने कहा कि अगस्त महीने राशन का कोटा लैप्स नहीं माना जाएगा। इसे सितंबर में दिया जाएगा।

30 सितंबर तक करवा सकेंगे केवाईसी
प्रदेश सरकार ने केवाईसी कराने की तिथि को बढ़ा दिया है। अब राशनकार्ड उपभोक्ता 30 सितंबर तक केवाईसी करवा सकेंगे। प्राकृतिक आपदा के चलते यह तिथि बढ़ाई गई है।

Related posts