जनता को खटारा बसों से मिलेगा छुटकारा, शिमला पहुंची बीएस – 6 बसे

जनता को खटारा बसों से मिलेगा छुटकारा, शिमला पहुंची बीएस – 6 बसे

एचआरटीसी की नई बीएस-6 बसें शिमला पहुंच गई हैं। परिवहन विभाग से पासिंग के बाद इन बसों का शहर के लोकल रूटों पर संचालन शुरू होगा। नई बसें आने के बाद अब शहर के लोगों को खटारा बसों में सफर से छुटकारा मिल जाएगा। टाटा कंपनी की यह नई बसें गोवा में तैयार करवाई गई हैं। शिमला शहर को 28 सीटर क्षमता वाली 4 बसें मिली हैं।

गोवा से मालगाड़ी के माध्यम से यह बसें पहले चंडीगढ़ और फिर चंडीगढ़ से नालागढ़ पहुंचाई गई थीं। बसें पीडीआई (प्री डिलीवरी इंस्पेक्शन) के बाद एचआरटीसी के विभिन्न डिपो को आवंटित की जा रही हैं। पहले चरण में शिमला को 4 छोटी बसें मिली हैं। शिमला के आईजीएमसी न्यू ओपीडी के लिए इन बसों का संचालन प्रस्तावित है। एचआरटीसी के प्रबंध निदेशक संदीप कुमार ने गोवा जाकर इन बसों की टेस्ट ड्राइव ली थी।

नई बसें शिमला लोकल की पुरानी बसों को रिप्लेस करेंगी। एचआरटीसी का दावा है कि इन बसों में जहां यात्रियों को आरामदायक सफर मिलेगा, वहीं कम ईंधन में ज्यादा माइलेज भी मिलेगी। नई बसों में एलईडी रूट बोर्ड की सुविधा है, सीटों के बीच लेग स्पेस अधिक है। बस के भीतर सामान रखने के लिए बड़े कैरियर हैं। मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपाेर्ट एंड हाइवे के आदेशों के चलते बसों की छतपरकैरियर की सुविधा नहीं दी गई है।

पासिंग के बाद शुरू होगा बसों का संचालन : विनोद
शिमला लोकल डिपो को चार 28 सीटर बीएस-6 बसें मिल गई हैं। पासिंग के बाद इन बसों का शहर में संचालन शुरू कर दिया जाएगा। नई बसों से पुरानी बसें रिप्लेस की जाएंगी। – विनोद कुमार शर्मा, क्षेत्रीय प्रबंधक, शिमला लोकल

20 नई ई-बसें भी मिलेंगी
स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर को 20 नई ई-बसें भी मिलनी हैं। मौजूदा समय में शहर में एचआरटीसी लोकल डिपो के अधीन 50 इलेक्ट्रिक बसें और 25 ई-टैक्सियां चल रही हैं। 20 नई ई-बसें आने के बाद लोकल डिपो में ई-बसों का बेड़ा 70 पहुंच जाएगा।

Related posts