ग्रामीण क्षेत्रो में स्वास्थ्य सुबिधाओं का आलम : 27 में से 19 स्वास्थ्य उप केंद्रों पर लटके ताले

ग्रामीण क्षेत्रो में स्वास्थ्य सुबिधाओं का आलम : 27 में से 19 स्वास्थ्य उप केंद्रों पर लटके ताले

संगड़ाह (सिरमौर)। खंड संगड़ाह के स्वास्थ्य संस्थानों में स्टाफ की कमी लोगों की सेहत पर भारी पड़ रही है। आलम यह है कि लोगों को छोटी से छोटी बीमारी के उपचार के लिए भी ददाहू और नाहन अस्पताल जाना पड़ रहा है।

स्वास्थ्य खंड संगड़ाह के अंतर्गत 27 स्वास्थ्य उपकेंद्रों में से 19 पर स्टाफ की कमी के चलते ताले लटके हुए हैं। इनके ताले महीने में कभी कभार प्रतिनियुक्ति पर भेजे गए स्वास्थ्य कर्मी खोलते हैं। ऐसे में खासकर ग्रामीण क्षेत्रों के लोग स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित हो रहे हैं। वहीं, प्रदेश सरकार और विभाग के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के दावे भी यहां हवा हवाई हो रहे हैं।

करीब एक लाख की आबादी वाले खंड संगड़ाह में इन स्वास्थ्य उपकेंद्रों में 54 स्वास्थ्य कर्मियों की आवश्यकता है। मौजूदा समय में मात्र नौ हेल्थ वर्कर इनमें सेवाएं दे रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों से उपचार के लिए लोग सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र संगड़ाह पहुंचते हैं। यहां भी उन्हें निराशा ही हाथ लगती है। सीएचसी में भी स्टाफ की भारी कमी है। यहां चिकित्सकों और कर्मचारियों को दिन-रात सेवाएं देनी पड़ रही है।
स्वास्थ्य खंड में रिक्त पदों को लेकर कई मर्तबा जन प्रतिनिधियों, संगठनों की ओर से ज्ञापन सौंपे गए हैं। बावजूद इसके अभी तक यहां पर स्टाफ की तैनाती नहीं हो पाई है। लोगों को इलाज के लिए ददाहू या फिर मेडिकल कॉलेज नाहन जाना पड़ रहा है। इससे उन्हेें परेशानी के साथ-साथ आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ रहा है।
कार्यकारी खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. रोहित ने बताया कि संगड़ाह खंड के स्वास्थ्य उपकेंद्रों में काफी संख्या में स्वास्थ्य कर्मियों के पद रिक्त पड़ें हैं। इनके बारे में विभाग के उच्चाधिकारियों को सूचित किया गया है। फिलहाल प्रतिनियुक्ति के सहारे ही स्वास्थ्य सेवाओं को सुचारु किया जा रहा है।

Related posts