कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव के लिए दिखाई एकजुटता, निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन

कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव के लिए दिखाई एकजुटता,  निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन

चुनाव से पहले कांग्रेस ने पूरी तरह से एकजुट होने का संदेश दिया है। तीन निर्दलीय विधायकों होशियार सिंह, केएल ठाकुर और आशीष शर्मा भी पार्टी प्रत्याशी के समर्थन में आए हैं। सोमवार शाम को राजधानी शिमला के चौड़ा मैदान स्थित होटल सिसिल में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री सहित पार्टी से नाराज चल रहे विधायक सुधीर शर्मा और राजेंद्र राणा भी शामिल हुए। बैठक में कांग्रेस के कुल 38 विधायकों ने अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई। तबीयत खराब होने पर होशियारपुर के निजी अस्पताल में भर्ती कांग्रेस विधायक सुदर्शन बबलू को लेने हेलिकाप्टर लेकर कैबिनेट मंत्री अनिरुद्ध सिंह सोमवार शाम को होशियारपुर रवाना हुए। मंत्री अनिरुद्ध सिंह मंगलवार को विधायक को अपने साथ मतदान के लिए शिमला लेकर आएंगे। सोमवार को हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में प्रदेश कांग्रेस प्रभारी राजीव शुक्ल, अध्यक्ष प्रतिभा सिंह और पार्टी प्रत्याशी अभिषेक मनु सिंघवी भी मौजूद रहे।

सोमवार शाम को विधानसभा की कार्यवाही समाप्त होते ही कांग्रेस के सभी विधायक होटल सिसिल के लिए रवाना हुए। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू पहले ही बैठक स्थल पर पहुंच गए थे। विधायक दल की बैठक से पहले मुख्यमंत्री सुक्खू की पार्टी प्रत्याशी अभिषेक मनु सिंघवी, राजीव शुक्ल और प्रतिभा सिंह के साथ विस्तार से चर्चा हुई। इस बैठक में मंगलवार को होने वाले मतदान को लेकर रणनीति बनाई गई। सुक्खू ने कहा कि पार्टी हाईकमान ने सिंघवी को राज्यसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी तय किया है। हम सब का कर्तव्य है कि सिंघवी के पक्ष में मतदान कर उन्हें राज्यसभा सांसद बनाएं। शुक्ल ने भी सभी पार्टी विधायकों को एकजुट होकर पार्टी प्रत्याशी का समर्थन करने का आह्वान किया। उधर, मंगलवार सुबह कांग्रेस विधायकों के लिए मुख्यमंत्री के सरकारी आवास ओकओवर में ब्रेकफास्ट भी रखा गया है।

पत्नी के निधन के बाद पहली बार शिमला पहुंचे उपमुख्यमंत्री
उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री पत्नी के निधन के बाद सोमवार को शिमला पहुंचे। ऊना के दुलैहड़ से हेलिकाप्टर से मुकेश शिमला के अनाडेल हेलीपैड पहुंचे और सीधे अपने सरकारी आवास गए। मंगलवार को अग्निहोत्री राज्यसभा के लिए होने वाले मतदान में भाग लेंगे। मंगलवार रात भी अग्निहोत्री के शिमला में ही ठहरने की संभावना है। हालांकि, आधिकारिक तौर पर टूअर प्रोग्राम जारी नहीं हुआ है।

कांग्रेस के व्हिप जारी करने की चुनाव आयोग से की शिकायत
नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार, विशेष तौर पर मुख्यमंत्री और कांग्रेस के केंद्रीय नेता विधायकों के ऊपर दबाव बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था के अनुरूप विधायक चुने हुए प्रतिनिधि हैं और उनको अपना वोट देने का अधिकार है। 22 फरवरी को कांग्रेस विधायक दल के मुख्य सचेतक हर्षवर्धन ने एक पत्र जारी कर लिखा कि चुनाव में कांग्रेस पार्टी के विधायक राज्यसभा के लिए अधिकृत प्रत्याशी अभिषेक मनु सिंघवी को वोट डालेंगे। भाजपा ने इसकी शिकायत भारतीय निर्वाचन आयोग से भी की, जिसमें हर्षवर्धन चौहान का लिखा पत्र नत्थी किया है। भाजपा नेताओं ने इस संबंध में मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग को शिकायत भेजी।
मंगलवार को प्रेस वार्ता कर नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि भारतीय निर्वाचन आयोग ने कहा है कि कभी व्हिप जारी ही नहीं किया जा सकता है, लेकिन उसके बावजूद कांग्रेस पार्टी ने इसे जारी किया है। कांग्रेस नेताओं ने यहां तक कहा है कि व्हिप का उल्लंघन किया तो उनकी विधानसभा सदस्यता जाएगी। जयराम ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री ने विधायकों के साथ बैठक में कहा कि जब वोट डाला जाएगा तो अपनी पार्टी के एजेंट को वोट डालने के बाद वोट दिखाना होगा। अगर वोट दिखाने के बाद किसी भी सदस्य ने अगर क्रॉस वोटिंग की है तो उनका वोट अवैध होगा। जयराम ने कहा कि अधिकृत एजेंट सिर्फ वोट को देख सकते हैं, लेकिन उसको अवैध करने की कोई भी ताकत उसमें नहीं है।

विधायकों की लोकेशन लेने और फोन टैप कर रही सरकार : जयराम
जयराम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश पुलिस पर आरोप लगाते हुए कहा कि यह विधायकों की लोकेशन लेने और फोन टैप करने के काम में लगी हुई है। उन्होंने कहा कि विधानसभा में वरिष्ठ सदस्य सुधीर शर्मा ने कहा है कि उनको कॉल पर मारने की धमकी मिली। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि देवभूमि में कानून व्यवस्था की स्थिति चिंताजनक है। हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा की सीट के लिए जिस प्रकार से सरकार का और सत्ता का उपयोग दबाव के लिए किया जा रहा है, यह भी उचित नहीं है।

Related posts