एनआईए का जम्मू-कश्मीर के आठ जिलों में 18 ठिकानों पर छापा, अल-हुदा का अध्यक्ष शमशी गिरफ्तार

एनआईए का जम्मू-कश्मीर के आठ जिलों में 18 ठिकानों पर छापा, अल-हुदा का अध्यक्ष शमशी गिरफ्तार

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मंगलवार को टेरर फंडिंग मामले में जम्मू-कश्मीर के आठ जिलों के 18 स्थानों पर छापे मारे। इस दौरान राजोरी में प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी (जेईआई) के एक प्रमुख संगठन अल-हुदा एजुकेशनल ट्रस्ट (एएचईडी) के अध्यक्ष मोहम्मद अमीर शमशी को गिरफ्तार किया। जिनके घर कार्रवाई हुई उनमें पुलिस कांस्टेबल, बिजली विभाग का अधिकारी भी शामिल है। एनआईए ने कहा कि तलाशी के दौरान कई मोबाइल और फंडिंग व संपत्तियों से संबंधित दस्तावेज जब्त किए गए।

एक अधिकारी ने बताया कि मंगलवार सुबह ही एनआईए ने राजोरी, पुंछ, जम्मू, श्रीनगर, बांदीपोरा, शोपियां, पुलवामा और बडगाम जिलों में 18 स्थानों पर दबिश दी। यूएपीए अधिनियम के तहत जमात-ए-इस्लामी प्रतिबंधित संगठन घोषित होने के बाद अपने फ्रंटल संगठनों के माध्यम से गतिविधियों को जारी रखे हुए है। ऐसा ही एक संगठन राजोरी का अल हुदा एजुकेशनल ट्रस्ट है।

उक्त ट्रस्ट को दान, हवाला सहित विभिन्न माध्यमों से धन जुटाते हुए पाया गया है। इस धन का उपयोग वह प्रदेश के युवाओं को गैरकानूनी गतिविधियों के लिए उकसाने और देश की क्षेत्रीय अखंडता व संप्रभुता को बाधित करने के लिए करता रहा है। एनआईए ने स्वत: संज्ञान लेते हुए तीन सितंबर को मामला दर्ज किया था।

जांच से पता चला है कि गिरफ्तार आरोपी मोहम्मद अमीर शमशी अल हुदा एजुकेशन ट्रस्ट (निजाम-ए-अला) का अध्यक्ष है और ट्रस्ट के मुख्य संरक्षक के निर्देश पर कार्य करता है। गैरकानूनी संगठन घोषित करने के बाद भी ट्रस्ट ने धन जुटाना जारी रखा है। जांच के दौरान कश्मीर घाटी में सक्रिय अन्य गैर सरकारी संगठनों और ट्रस्टों के साथ भी संदिग्ध संबंध सामने आए हैं। वहीं राजोरी में ली गई तलाशी के दौरान कई मोबाइल, फंडिंग और संपत्ति आदि से संबंधित दस्तावेज जब्त किए गए हैं। मामले में आगे की जांच जारी है।

एईई व डॉक्टर के घर भी खंगाले
एनआईए की टीम ने राजोरी के कालाकोट के तरयाठ गांव और राजोरी के आईटीआई कॉलोनी और खेवरा में भी कार्रवाई की। सूत्रों के अनुसार तरयाठ निवासी पीडीडी विभाग के एक असिस्टेंट एक्जीक्यूटिव इंजीनियर (एईई) के घर और राजोरी के आईटीआई कॉलोनी में किराए पर रहे डॉक्टर के घर पर भी संदिग्ध गतिविधियों में शामिल होने की आशंका के चलते छापा मारा गया है। डॉक्टर श्रीनगर में तैनात बताए जा रहे हैं।

जम्मू के छन्नी रामा में पुलिस कांस्टेबल के घर दबिश, की गई पूछताछ
टेरर फंडिंग मामले में जम्मू जिले के छन्नी रामा इलाके में एनआईए ने पुलिस कांस्टेबल के घर दबिश देकर पूछताछ की है। वहीं पुंछ के मेंढर कस्बे के मोहल्ला सराफा में मंगलवार तड़के पांच बजे एनआईए ने बिजली विभाग के अधिकारी (एईई) फकरू दीन के किराए के घर पर छापा मारा। आरोपी राजोरी के त्रियाठ कालाकोट का रहने वाला है और दो माह पहले ही मेंढर में उसका तबादला हुआ है। सूत्रों के अनुसार आरोपी फकरू दीन आतंकी गतिविधियों में शामिल है। कार्रवाई के दौरान वह किराये के घर में नहीं था। बताया जा रहा है कि वह छुट्टी पर अपने घर त्रियाठ कालाकोट आया हुआ है।

Related posts