एक सप्ताह में 40 फीसदी पर्यटक बढ़े मनाली में, एडवांस चल रही है बुकिंग

एक सप्ताह में 40 फीसदी पर्यटक बढ़े मनाली में,  एडवांस चल रही है बुकिंग

मनाली (कुल्लू)
मैदानी इलाकों की तपिश से बचने के लिए लोग हिमाचल प्रदेश का रुख कर रहे हैं। पर्यटन नगरी मनाली भी पर्यटकों से पैक होने लगी है। पिछले सप्ताह की तुलना इस सप्ताह यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में 40 प्रतिशत तक बढ़ोतरी दर्ज हुई है। ग्रीन टैक्स बैरियर से जुटाए आंकड़ों को लें तो दो-तीन दिनों से मनाली में हर रोज 2,200 से अधिक वाहन पहुंच रहे हैं। जबकि पिछले सप्ताह तक 1,100 से 1,300 वाहन मनाली पहुंच रहे थे। रोहतांग दर्रा जाने के लिए मिलने वाले परमिट भी एक सप्ताह के लिए बुक हो गए हैं। नए परमिट लेने के लिए एक सप्ताह तक का इंतजार करना पड़ रहा है। जून महीने के लिए भी एडवांस बुकिंग चल रही है। पर्यटन कारोबारियों की मानें तो जून महीने में भी मनाली आने वाले सैलानियों की संख्या में ठीक ठाक बढ़ोतरी होगी।

बड़े होटलों के 90 प्रतिशत तक कमरे एडवांस में बुक हो रहे हैं। मई माह में पिछले वर्ष की तुलना इस वर्ष पर्यटकों की संख्या अधिक रही। उधर, रोहतांग दर्रा जाने के लिए भी पर्यटकों में मारामारी चल रही है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के आदेशानुसार रोहतांग दर्रा के लिए रोजाना सिर्फ 1,200 वाहन ही जा सकते हैं। पर्यटन कारोबारी कमलेश ने बताया कि मनाली आने वाले पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज हुई है। होटल एसोसिएशन मनाली के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर ने बताया कि इस साल अच्छा सीजन चल रहा है। आने वाले दिनों में सैलानियों की संख्या में और इजाफा होने की उम्मीद है। जून महीने के लिए भी अच्छी बुकिंग चल रही है। पर्यटन निगम के डीजीएम बीएस ओक्टा ने बताया कि निगम के होटलों में अच्छी बुकिंग चल रही है। इन दिनों 80 से 90 प्रतिशत कमरे पैक चल रहे हैं।
मैदानी इलाकों की तपिश से बचने के लिए लोग हिमाचल प्रदेश का रुख कर रहे हैं। पर्यटन नगरी मनाली भी पर्यटकों से पैक होने लगी है। पिछले सप्ताह की तुलना इस सप्ताह यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में 40 प्रतिशत तक बढ़ोतरी दर्ज हुई है।

Related posts