हैरिटेज रेलवे ट्रैक कालका-शिमला पर लग्जरी रेल मोटरकार चलाने की योजना

हैरिटेज रेलवे ट्रैक कालका-शिमला पर लग्जरी रेल मोटरकार चलाने की योजना

शिमला
कालका-शिमला हैरिटेज रेलवे ट्रैक पर लग्जरी रेल मोटरकार का संचालन शुरू करने की तैयारी है। अंबाला मंडल ने मुख्यालय से रेल मोटरकार का संचालन शुरू करने की मंजूरी मांगी है। इसी हफ्ते मंजूरी मिलने की उम्मीद है। रेलवे अंबाला मंडल के सीनियर डीसीएम हरि मोहन ने इसकी पुष्टि की है।

कालका और शिमला के बीच 14 सीटर रेल मोटरकार चलाने की योजना है। यह गाड़ी चार घंटे में कालका और शिमला के बीच की दूरी तय करेगी, जबकि अन्य गाड़ियों में यह सफर करीब पांच घंटों में तय होता है।

रेल मोटरकार एक ही दिन में कालका से शिमला और शिमला से कालका के लिए आवाजाही करेगी। प्रस्तावित टाइम टेबल के अनुसार कालका से शिमला के लिए सुबह 05:25 पर रेल मोटरकार रवाना होगी और 09:25 बजे शिमला पहुंचेगी।

उसी दिन शाम 05:25 बजे शिमला से गाड़ी कालका रवाना होगी और 09:35 बजे कालका पहुंचेगी। रेल मोटरकार की खूबी है कि इसमें एक ही कोच है, उसी में इंजन लगा है। यानी ट्रेन एक बस की तरह ट्रैक पर चलती है। यात्री चाहें तो एक ग्रुप के लिए इसकी चार्टर्ड बुकिंग भी करवा सकते हैं।

मोटरकार में विस्ताडोम की तरह पारदर्शी छत
लग्जरी रेल मोटरकार विस्ताडोम कोच की तरह दिखती है। इसमें चाय, कॉफी की मशीनें लगी हैं। एलईडी की भी व्यवस्था है। ट्रेन में सफर के दौरान एलईडी पर पर्यटक बाहर की हसीन वादियों का नजारा देख सकेंगे। रात के समय बाहर के नजारे एलईडी पर देखने के लिए मोटरकार के बाहर दो हाई रेज्यूूलेशन नाइट विजन कैमरे लगाए गए हैं।

मोटरकार में वेस्टन शौचालय और वाशबेसिन लगा है। एसी और सीसीटीवी कैमरे भी लगे हैं। खिड़कियों में बड़े शीशे हैं, ताकि पर्यटक बाहरी नजारों को आसानी से देख सकें। विस्ताडोम की तरह रेल मोटरकार की छत भी पारदर्शी है।

पैक चल रहीं शेड्यूल ट्रेनें
कालका-शिमला ट्रैक पर चल रही शेड्यूल ट्रेनें इन दिनों पैक चल रही हैं। शिवालिक डीलक्स एक्सप्रेस 04527, कालका-शिमला फेस्टिवल स्पेशल 04515, कालका-शिमला स्पेशल 04529 वीकेंड के लिए एडवांस बुक चल रही है। कालका-शिमला विस्ताडोम स्पेशल में बुकिंग के लिए खूब मारामारी चल रही है।