हिमाचल में 15 हजार लोग कैंसर से पीड़ित : स्वास्थ्य विभाग

हिमाचल में 15 हजार लोग कैंसर से पीड़ित : स्वास्थ्य विभाग

शिमला
स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि जिला अस्पतालों 10 कैंसर देखभाल इकाइयां स्थापित की गई हैं। इनमें ऑन्कोलॉजिस्ट व विशेषज्ञों के मार्गदर्शन और टेली परामर्श के तहत कैंसर जांच सुविधाएं, आईईसी और कीमोथेरेपी उपलब्ध हैं।

हिमाचल प्रदेश में कैंसर रोग चिंता का विषय बन रहा है। प्रदेश में कैंसर से पीड़ित रोगियों की संख्या 15 हजार तक पहुंच गई है। बड़ी बात यह है कि रोगी मेडिकल कॉलेजों में विशेषज्ञ डॉक्टरों से कीमोथेरेपी सेवाओं का लाभ नहीं ले रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि जिला अस्पतालों 10 कैंसर देखभाल इकाइयां स्थापित की गई हैं। इनमें ऑन्कोलॉजिस्ट व विशेषज्ञों के मार्गदर्शन और टेली परामर्श के तहत कैंसर जांच सुविधाएं, आईईसी और कीमोथेरेपी उपलब्ध हैं।

स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि जनवरी 2019 से जनवरी 2022 तक कुल 16,344 मरीज कैंसर केयर यूनिट में पंजीकृत हुए हैं। इन यूनिटों में 4708 कीमोथेरेपी साइकिल उपलब्ध करवाई गई हैं। प्रदेश में कैंसर रोगियों की पहचान के लिए 75 शिविर भी आयोजित किए गए। यह भी देखा गया है कि कोविड अवधि के दौरान ये सेवाएं कैंसर रोगियों के लिए उपयोगी रहीं। इन इकाइयों के माध्यम से कीमोथेरेपी सेवाओं के उपयोग में 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

Related posts