हरियाणा पुलिस 10 मिनट में घटनास्थल पर पहुंचेगी, 31 मार्च को 600 इनोवा कारों को हरी झंडी दिखाएंगे विज

हरियाणा पुलिस 10 मिनट में घटनास्थल पर पहुंचेगी, 31 मार्च को 600 इनोवा कारों को हरी झंडी दिखाएंगे विज

चंडीगढ़
हरियाणा पुलिस आगामी बजट सत्र के बाद रफ्तार पकड़ने के लिए तैयार है। पिछले बजट से खरीदी गईं 600 इनोवा गाड़ियां पुलिस लाइन पहुंच चुकी हैं। यह गाड़ियां 31 मार्च से सड़कों पर दौड़नी शुरू हो जाएंगी। इस दिन गृह मंत्री अनिल विज इन्हें हरी झंडी दिखाएंगे। इसके बाद 112 डायल करते ही पुलिस 10 मिनट में घटनास्थल पर पहुंचेगी और अपराध न हो इसके लिए प्रयत्नशील रहेगी। 

पुलिस ने एक डबल इंजन हेलीकॉप्टर खरीदने का भी प्लान तैयार किया है। यह हेलिकॉप्टर हवाई निगरानी करेगा। साथ ही बड़े आंदोलनों के दौरान पुलिस के लिए फौरी सहायता और रसद आदि पहुंचाने में भी सहायक होगा। आगामी बजट में संस्तुति के लिए हेलीकॉप्टर का प्रस्ताव भी भेज दिया गया है।

वर्तमान में हरियाणा सरकार के पास एक हेलीकॉप्टर और एक चार्टर प्लेन मौजूद है, जिसका उपयोग मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री करते हैं। राज्यपाल को भी हेलीकॉप्टर के माध्यम से ही बाहर आना-जाना होता है। लिहाजा गृह विभाग ने यह प्रस्ताव तैयार किया है कि कई बार घटनास्थल पर सड़क बाधित होती है, ऐसे में हवाई मार्ग से पहुंचना आवश्यक हो जाता है। 

जाट आंदोलन के दौरान हुई हिंसा इस बात का ज्वलंत उदाहरण है। इसके अलावा धरना प्रदर्शन के दौरान ड्यूटी करने वाले पुलिस कर्मियों के भत्ते बढ़ाने की बात भी बजट में की गई है। पुलिस का बजट इस बार अच्छा खासा होने की उम्मीद है। पुलिस अधिकारियों के साथ इस संदर्भ में बैठक भी हो चुकी है।

चार भाषाओं में मिलेगी सेवा
पुलिस ने 600 से अधिक इनोवा गाड़ियां खरीदी हैं। प्रदेश में प्रत्येक थाने में दो-दो गाड़ियां दी जाएंगी। इस प्रोजेक्ट के तहत हरियाणा पुलिस ने लगभग 95 करोड़ रुपये की लागत से यह इनोवा गाड़ियां खरीदी हैं। राज्य के प्रत्येक नागरिक तक सेवाओं की पहुंच बनाने के लिए चार भाषाओं में यह सेवा दी जाएगी। इसमें हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी तथा हरियाणवी भाषा के जानकारों को सेवा सुचारु करने के लिए लिया गया है।

Related posts