सिरमौर में बने 23 हजार किसान क्रेडिट कार्ड

राजगढ़ (सिरमौर)। सिरमौर जिले में अब तक 23165 किसान क्रेडिट कार्ड विभिन्न बैंकों के जरिए बनाए जा चुके हैं। उपायुक्त सिरमौर प्रियतु मंडल ने कार्यालय के सभागार में जिला स्तरीय समन्वय व समीक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बताया कि जिले में बैंकों ने 191 करोड़ रुपए की राशि किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए कृषि व संबद्ध कार्यों के लिए मुहैया करवाई है।
उपायुक्त ने कहा कि जिले के प्रत्येक किसान को किसान क्रेडिट कार्ड योजना के साथ जोड़ने को लेकर बैंक और ज्यादा प्रयास करें। उन्होंने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड धारक किसानों को एटीएम कार्ड मिलेंगे। इसके जरिए किसान अपनी जरूरत के मुताबिक एटीएम से धनराशि निकलवा सकते हैं।
प्रियतु मंडल ने कहा कि चालू वित्त वर्ष के लिए सिरमौर जिले की 869 करोड़ रुपए की वार्षिक योजना थी। दिसंबर,2012 में समाप्त हुई तिमाही तक 615 करोड़ रुपए की ऋण राशि लाभार्थियों को जारी की जा चुकी हैं। कृषि व संबद्ध गतिविधियों ने 112 करोड़ की ऋण राशि मुहैया करवाई है। उपायुक्त ने बैंकों के 82 फीसदी के नकद जमा अनुपात पर भी संतोष जाहिर किया। उपायुक्त ने कहा कि स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना में अधिकाधिक स्वयं सहायता समूहों को जोड़ा जाए।
बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी मनमोहन शर्मा ने भी हिस्सा लिया और अपने सुझाव दिए। अग्रणी जिला प्रबंधक राकेश शर्मा ने वार्षिक ऋण योजना के तहत तय लक्ष्यों के मुकाबले प्राप्त उपलब्धियों का ब्योरा प्रस्तुत किया। बैठक में विभिन्न बैंकों के प्रबंधकों ने भी हिस्सा लिया।

Related posts