सावधान : यदि उपभोक्ताओं ने 125 यूनिट से अधिक बिजली खर्च की तो चुकाना होगा पूरा बिल

सावधान : यदि उपभोक्ताओं ने 125 यूनिट से अधिक बिजली खर्च की तो चुकाना होगा पूरा बिल

शिमला
प्रतिमाह 125 यूनिट बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं को जुलाई से बिजली बिल नहीं आएंगे।

हिमाचल प्रदेश में घरेलू उपभोक्ताओं को 125 यूनिट से अधिक बिजली खपत पर एक यूनिट से बिल चुकाना होगा। 125 से अधिक यूनिट पर उपभोक्ताओं से 1.85 रुपये प्रति यूनिट की दर से 1 से 125 यूनिट तक बिजली बिल लिया जाएगा। 126 से 300 यूनिट तक 3.85 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिल तय होगा। घरेलू उपभोक्ताओं को मासिक 125 यूनिट तक ही बिजली खपत पर बोर्ड से छूट मिलेगी।

प्रतिमाह 125 यूनिट बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं को जुलाई से बिजली बिल नहीं आएंगे। बिजली बोर्ड ने इस बाबत साफ्टवेयर को अपग्रेड कर दिया है। प्रदेश के 11 लाख उपभोक्ताओं को इससे बड़ी राहत मिलेगी। जून में प्रयोग की गई बिजली के आधार पर जुलाई में जारी होने वाले बिल से यह छूट मिलेगी। 125 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले प्रदेश में करीब चार लाख उपभोक्ता हैं। सात लाख उपभोक्ता 60 यूनिट प्रतिमाह बिजली खपत करने वाले हैं।

इन सात लाख उपभोक्ताओं का सरकार ने अप्रैल से ही बिजली बिल माफ कर दिया है। अब 125 यूनिट प्रतिमाह बिजली खपत करने वालों के बिजली बिल भी माफ कर दिए गए हैं। सरकार के इस फैसले से कुल करीब 11 लाख उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। इन उपभोक्ताओं को बोर्ड की ओर से कोई भी बिल जारी नहीं होगा। इसमें फिक्स चार्ज और मीटर रेंट की भी पूरी तरह से छूट रहेगी। बिजली बिल माफ करने की एवज में सरकार की ओर से बोर्ड को सब्सिडी दी जाएगी।

Related posts