साप्ताहिक बंदी के दिन खुली मिली 28 दुकानें

रानीखेत। साप्ताहिक बंदी का नगर में कड़ाई से पालन नहीं हो पा रहा है। नियमों को धता बताकर कई व्यापारी बंदी के दिन भी धड़ल्ले से प्रतिष्ठान खोल रहे हैं। औचक निरीक्षण में प्रशासन को आज 28 दुकानें खुली मिली। संयुक्त मजिस्ट्रेट ने इन दुकानों की सूची कार्रवाई के लिए श्रम प्रवर्तन अधिकारी को भेज दी है।
रानीखेत नगर में प्रत्येक सोमवार को साप्ताहिक बंदी होती है। मांस, मदिरा, रेस्टोरेंट और मेडिकल स्टोर को बंदी से मुक्त रखा गया है लेकिन कई दुकानदार कानूनों का उल्लंघन कर धड़ल्ले से दुकानें खोले रहते हैं। इससे साप्ताहिक बंदी का पालन करने वाले व्यापारियों में भारी आक्रोश है। गत सप्ताह श्रम प्रवर्तन अधिकारी ने स्वयं बाजार का औचक निरीक्षण कर लगभग 15 व्यापारियों का चालान किया था। डीएम ने अब निरीक्षण का जिम्मा संयुक्त मजिस्ट्रेट को सौंप दिया है।
आज नायब तहसीलदार नंदन सिंह नेगी सदर के उप राजस्व निरीक्षक मदन सिंह चौड़िया, डीडा के उप राजस्व निरीक्षक गोपाल राम को साथ लेकर निरीक्षण के लिए पहुंचे। नायब तहसीलदार नंदन सिंह नेगी ने बताया कि 28 दुकानें खुली थी। इनकी सूची संयुक्त मजिस्ट्रेट को सौंपी गई है। संयुक्त मजिस्ट्रेट डा. इकबाल अहमद ने बताया कि व्यापारियों के नाम श्रम प्रवर्तन अधिकारी को भेज दिए गए हैं। इन व्यापारियों का चालान अब शॉप एंड कमर्सियल एक्ट के तहत होगा। उन्होंने कहा कि साप्ताहिक बंदी को कड़ाई से लागू कराने के लिए भविष्य में भी अभियान जारी रहेगा। व्यापार मंडल जिलाध्यक्ष मोहन नेगी और नगर अध्यक्ष यतीश रौतेला ने व्यापारियों से बंदी के नियमों का पालन करने की अपील की है।

Related posts

Leave a Comment