सरकारी बस के ड्राइवरों-कंडक्टरों पर कसा कड़ा शिकंजा

शिमला। आपके हाथ का इशारा मिलते ही एचआरटीसी की हर बस में ब्रेक लगेगी। निगम प्रबंधन ने सभी चालक परिचालकों को हर छोटे-बड़े स्टापेज से सवारियां उठाने के निर्देश दिए हैं। निगम की आय में बढ़ोतरी के लिए यह फरमान जारी किए गए है। हाथ देने के बावजूद बस न रोकने वाले चालक पर कड़ी कार्रवाई का प्रावधान किया गया है।
एचआरटीसी की वित्तीय स्थिति सुधारने के लिए प्रबंधन ने एक और पहल की है। निगम की लांग रूट व लोकल बसों को सवारी के हाथ देने पर रोकना अनिवार्य कर दिया गया है। चालक परिचालक की मनमर्जी के चलते बसों में सवारियों न बैठाने से निगम को लाखों का घाटा उठाना पड़ रहा है। इतना ही नहीं एचआरटीसी बस सेवा से लोगों की विश्वास भी कम हो रहा है। निगम की सेवाओं में सुधार के लिए प्रबंधन ने अधिकारियों की जिम्मेदारियां भी तय कर रखी हैं। क्षेत्रीय प्रबंधकों के टारगेट फि क्स कर दिए गए हैं। इसी कड़ी में सवारियों द्वारा हाथ देने पर अनिवार्य रूप से बस रोकने के आदेश जारी हुए हैं।
——-
सवारियां न चढ़ाईं तो होगी कार्रवाई : आेंकार
‘बसों में सवारियां न चढ़ाने वाले चालक-परिचालकों पर कार्रवाई की जाएगी। लोग यदि बस को हाथ देते हैं और बस नहीं रुकती तो तुरंत इसकी शिकायत करें।’
——–
अधिक कमाई करने वालों को इनाम
अधिक कमाई लाने वाले एचआरटीसी के चालक परिचालकों को प्रबंधन की ओर से पांच सौ रुपये का नगद इनाम दिया जाएगा। डिपो स्तर पर प्रति दो माह दो चालकों, दो परिचालकों व दो कर्मशाला कर्मचारियों को उनकी बेहतर परफार्मेंस के लिए प्रशस्ति पत्र व नकद इनाम दिया जाएगा।

आरएम को कंप्यूटरों में डाटा तैयार करने के निर्देश
क्षेत्रीय प्रबंधकों को एचआरटीसी मुख्यालय की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने डिपो में रूट वाइज, कंडक्टरों का इनकम डाटा, वाहन वाइज रूट पर चालकों द्वारा की गई डीजल खपत का रिकार्ड कंप्यूटरों पर तैयार करें और नियमित तौर पर इसे मुख्य कार्यालय भेजें।

इन नंबरों पर करें शिकायत
हाथ देने के बावजूद बस नहीं रुकती या फिर चालक-परिचालक सवारियों के साथ दुर्व्यवहार करते हैं तो तुरंत इसकी शिकायत एचआरटीसी प्रबंधन सेे करें। 94591-00100 पर मैसेज कर भी शिकायत दर्ज की जा सकी है। क्षेत्रीय प्रबंधकों को उनके फोन पर शिकायत की जा सकती है। क्षेत्रीय प्रबंधक की ओर से संतोषजनक जवाब न मिलने पर मंडलीय प्रबंधक या फिर एचआरटीसी के प्रबंध निदेशक से भी शिकायत हो सकती है।

डिपो का नाम आरएम का मोबाइल नंबर
शिमला लोकल 94180-00548
तारादेवी डिपो 94181-00560
शिमला ग्रामीण 94180-00520
रामपुर डिपो 94180-00552
रिकांगपिओ डिपो 94180-00553
रोहड़ू डिपो 94180- 00554

Related posts