श्रद्धालुओं के लिए चलेंगी 100 बसें, लगाए गए कुंभ के स्टीकर

श्रद्धालुओं के लिए चलेंगी 100 बसें, लगाए गए कुंभ के स्टीकर

हरिद्वार
महाकुंभ मेले में यात्रियों को गंतव्य स्थानों तक पहुंचने में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए शटल सेवा में 100 बसों का हरिद्वार डिपो संचालन करेगा। प्रदेश के अलग-अलग डिपो से करीब 100 बसों का बेड़ा हरिद्वार पहुंच गया है। बसें मेला क्षेत्र और देहात इलाकों में 50 किलोमीटर की परिधि में चलाई जाएंगी। 

महाकुंभ में मेला क्षेत्र में आटो, निजी वाहनों के संचालन पर रोक होगी। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए शटल बस सेवा संचालित हो रही है। बसों का संचालन उत्तराखंड परिवहन निगम की हरिद्वार डिपो द्वारा किया जाएगा। इसके लिए बसों का रूट निर्धारित किए जा रहे हैं। निर्धारित रूटों पर हर 15-15 मिनट पर बसें यात्रियों के लिए उपलब्ध होंगी। कुंभ मुख्य स्नान पर्व से एक दिन पहले बसों का संचालन शुरू हो जाएगा। स्थानीय मार्गों पर 100 शटल बसें चलेंगी। जिस रूट पर अधिक भीड़ होगी वहां पर सेक्टर मजिस्ट्रेट की मांग पर इन बसों को भेजा जाएगा। बसों को डीजल और उनका मेंटीनेंस हरिद्वार डिपो की कार्यशाला से ही किया जाएगा। ऐसे में कार्यशाला में 24 घंटे कर्मचारियों की तैनाती भी रहेगी। 

हरिद्वार कुंभ 2021: बुधवार से तीन दिन मेला क्षेत्र में कोविड रिपोर्ट के साथ ही मिलेगी एंट्री, इन बातों का भी रखें ध्यान

यूपी रोडवेज की बसों के फेरे बढ़ेंगे 
महाकुंभ मेले के दौरान यूपी रोडवेज की बसों के अतिरिक्त फेरे बढ़ाए जाएंगे। वर्तमान में लोकल व लंबे रूटों की बसों के प्रतिदिन 500 फेरे लगते हैं। उत्तर प्रदेश परिवहन के हरिद्वार डिपो पर तैनात प्रभारी सुशील पांडेय ने बताया कि मेले में जरूरत के अनुसार बसों के फेरे बढ़ाए जाएंगे। आसपास के जिलों से जरूरत पड़ने पर बसों को मंगाया जाएगा। 

रोडवेज बस अड्डा ऋषिकुल में स्थानांतरित 
महाशिवरात्रि पर्व पर शाही स्नान को लेकर रोडेवेज बस अड्डे को अब ऋषिकुल मैदान पर स्थानांतरित कर किया गया है। एआरएम प्रतीक जैन ने वरिष्ठ केंद्र प्रभारी, अमिता सैनी व रामकुमार रावत को पत्र भेजा है। इसमें कहा गया है कि महाशिवरात्रि पर्व के साथ-साथ कुंभ मेला 2021 का प्रथम शाही स्नान भी मनाया जाएगा। श्रद्धालुओं की सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए 9 मार्च्ा बस अड्डे का संचालन ऋषिकुल मैदान से होगा। 

महाकुंभ मेले के दौरान 100 शटल बसों का संचालन किया जाएगा। इसके लिए हरिद्वार डिपो के अलावा अन्य डिपों से भी बस मंगवाई गई है। मेला प्रशासन के आदेश के बाद बसों को संचालित किया जाएगा।
-प्रतीक जैन, एआरएम, हरिद्वार डिपो

Related posts