शिक्षा विभाग: जेबीटी भर्ती परीक्षा का परिणाम जल्द, 28 फरवरी तक नियुक्ति पत्र देने पर रोक

शिक्षा विभाग: जेबीटी भर्ती परीक्षा का परिणाम जल्द, 28 फरवरी तक नियुक्ति पत्र देने पर रोक

शिमला
शिक्षा विभाग ने महाधिवक्ता की सिफारिश से कर्मचारी चयन आयोग को अवगत कराते हुए जल्द जेबीटी भर्ती परीक्षा का परिणाम निकालने का पत्र भेज दिया है। हालांकि 28 फरवरी तक इस भर्ती में चयनित होने वालों को नियुक्ति पत्र जारी करने पर रोक रहेगी।

हिमाचल प्रदेश में जेबीटी भर्ती परीक्षा का परिणाम जल्द जारी होगा। शिक्षा विभाग ने महाधिवक्ता की सिफारिश से कर्मचारी चयन आयोग को अवगत कराते हुए जल्द परीक्षा परिणाम निकालने का पत्र भेज दिया है। हालांकि 28 फरवरी तक इस भर्ती में चयनित होने वालों को नियुक्ति पत्र जारी करने पर रोक रहेगी। 28 फरवरी को इस मामले को लेकर हाईकोर्ट में सुनवाई प्रस्तावित है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में वर्तमान भर्ती एवं पदोन्नति नियमों के तहत जेबीटी भर्ती होंगे।

बीते दिनों हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट ने जेबीटी के पदों के लिए बीएड डिग्री धारकों को भी शामिल करने के अपने फैसले पर फिलहाल रोक लगाई है। न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान और न्यायाधीश सत्येन वैद्य की खंडपीठ ने सरकार की ओर से दायर पुनर्विचार याचिका की प्रारंभिक सुनवाई के बाद पुराने फैसले पर अमल करने पर रोक लगाने के आदेश पारित किए।

हाईकोर्ट के इस फैसले के बाद प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय को जेबीटी भर्ती पुराने भर्ती एवं पदोन्नति नियमों के तहत करने की हरी झंडी मिली है। सरकार ने कुछ माह पूर्व ही जेबीटी के 810 पद भरने का फैसला लिया है। हाईकोर्ट के इस फैसले को लेकर सरकार ने बीते कई दिनों तक विधि विभाग और महाधिवक्ता के साथ चर्चा की। महाधिवक्ता ने परीक्षा परिणाम जारी करने पर सहमति जताई है।

ऐसे में शिक्षा विभाग ने कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर को पत्र जारी पर परिणाम जल्द निकालने को कहा है। शिक्षा विभाग की इस कवायद से बीते लंबे समय से भर्ती परिणाम जारी करने की मांग कर रहे अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिल गई है।

कला और शारीरिक शिक्षकों की भर्ती जल्द शुरू करने की मांग
उधर, सीएंडवी अध्यापक संघ ने सरकार से कला और शारीरिक शिक्षकों की भर्ती जल्द शुरू करने की मांग की है। संघ के चीफ पैटर्न चमन लाल शर्मा ने कहा कि सत्कार ने कला व शारीरिक शिक्षकों के पदों को भरने की स्वीकृति 26 अगस्त 2021 को दी थी। 24 सितंबर 2021 को बैचवाइज भर्ती करने के आदेश जारी हुए। बैचवाइज भर्ती की प्रक्रिया सभी जिलों में पूरी हो गई है।

सीधी भर्ती के लिए शिक्षा विभाग ने कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर को अभी तक ब्योरा नहीं भेजा गया है। उन्होंने स्कूलों में रिक्त पड़े कला और शारीरिक शिक्षकों के पद जल्द भरने के लिए शिक्षा विभाग से जल्द सीधी भर्ती शुरू करने की मांग की है।

Related posts