विस्फोटक और हथियार बनाने की ट्रेनिंग लेकर दिल्ली आए थे संदिग्ध आतंकी 

विस्फोटक और हथियार बनाने की ट्रेनिंग लेकर दिल्ली आए थे संदिग्ध आतंकी 

नई दिल्ली
दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में आए जैश-ए-मोहम्मद के संदिग्ध आतंकी अब्दुल लतीफ मीर व मो.अशरफ खटाना देवबंद, यूपी में हथियार चलाने व विस्फोटक बनाने आदि की ट्रेनिंग ले चुके हैं। हालांकि शुरुआती जांच में पता चला था कि ये ट्रेनिंग लेने के लिए देवबंद जाने वाले थे। पूछताछ में दोनों ने बताया कि वे देवबंद समेत कई जगहों पर काफी दिन रुके थे। उनके साथ जम्मू कश्मीर के चार और युवक पाकिस्तान जाना चाहते थे। पिछले महीने भी इन्होंने जम्मू कश्मीर बॉर्डर से पाकिस्तान जाने की कोशिश की थी। बांग्लादेश के रास्ते इन युवकों को पाकिस्तान भेजने की तैयारी की जा रही थी।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तार दोनों संदिग्ध आतंकी जम्मू कश्मीर से छह नवंबर को दिल्ली आए थे और यहां से देवबंद, यूपी चले गए थे। वहां इन्होंने हथियार व विस्फोटक बनाने की ट्रेनिंग ली थी। देवबंद के अलावा यूपी में कई जगह गए थे। दिल्ली में इनसे यूपी का एक व्यक्ति मिलता, जो जैश के पाकिस्तान में बैठे आकाओं के संपर्क में था। वह इन्हें यूपी होकर बांग्लादेश बॉर्डर तक लेकर जाता। फिलहाल वह व्यक्ति अभी बांग्लादेश बॉर्डर पर है।
जेहादी युवकों ने पूछताछ में बताया कि जम्मू कश्मीर से चार और युवकों को पाकिस्तान जाने के लिए दिल्ली आना था। इन चारों युवकों ने अब्दुल लतीफ व मो.अशरफ खटाना को तैयारी करने के लिए भेजा था। जेहादी युवकों ने पूछताछ में ये भी खुलासा किया है कि पाकिस्तान जाने वाले सभी युवक जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के खिलाफ जेहादी बने थे।
आखिर…दिल्ली क्यों आए
दिल्ली पुलिस के अधिकारी संदिग्ध आतंकियों से पूछताछ कर यह जानने में लगे हैं कि आखिर ये दोबारा दिल्ली क्यों आए? क्या दिल्ली में इनका कोई वारदात करने का इरादा था। या फिर इनको बांग्लादेश बॉर्डर पर ले जाने वाला व्यक्ति दिल्ली में मिलता और जम्मू कश्मीर से आने वाले चार युवक इनको दिल्ली में मिलते।

खुफिया एजेंसियां पूछताछ करने में जुटी
गिरफ्तार दोनों संदिग्ध आतंकियों से खुफिया एजेंसियां लगातार पूछताछ कर रही है। आईबी समेत अन्य सुरक्षा एजेंसियां दोनों से बृहस्पतिवार को दिनभर पूछताछ करती रही। खुफिया एजेंसी भी जम्मू कश्मीर पुलिस के लगातार संपर्क में है।

 

Related posts