विधानसभा बजट सत्र : बजट पर आठ कमेटियां आज सौंपेंगी रिपोर्ट, प्रश्नकाल और शून्यकाल में हंगामे के आसार

विधानसभा बजट सत्र : बजट पर आठ कमेटियां आज सौंपेंगी रिपोर्ट, प्रश्नकाल और शून्यकाल में हंगामे के आसार

चंडीगढ़
मुख्यमंत्री मनोहर लाल 8 मार्च को महिला दिवस पर विधानसभा में बजट पेश कर चुके हैं। पहली बार लोकसभा की तर्ज पर विधानसभा समितियों का गठन कर बजट पारित करवाने का निर्णय लिया है। इसके लिए विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने विभिन्न विषयों पर विधानसभा की 8 समितियों के गठन किया है।

हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही सोमवार को फिर शुरू होगी। सोमवार को 75 विधायकों की 8 कमेटियां बजट को लेकर अपनी रिपोर्ट सौंपेंगी। साथ ही प्रश्नकाल और शून्य काल में अलग-अलग मुद्दों पर हंगामे के भी आसार हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल 8 मार्च को महिला दिवस पर विधानसभा में बजट पेश कर चुके हैं। पहली बार लोकसभा की तर्ज पर विधानसभा समितियों का गठन कर बजट पारित करवाने का निर्णय लिया है। इसके लिए विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने विभिन्न विषयों पर विधानसभा की 8 समितियों के गठन किया है। इनमें 75 विधायक शामिल हैं। ये कमेटियां पेश किए गए बजट के विभिन्न विषयों पर विचार विमर्श कर 14 मार्च को अपनी रिपोर्ट सदन में प्रस्तुत करेंगी। अलग-अलग विभागों में किस मद में कितना पैसा खर्च किया जाएगा और पूरे खर्च को लेकर विभाग की क्या रणनीति रहेगी, कमेटियों ने इसकी पूरी जानकारी ली है।

कमेटियां बजट को लेकर अपनी-अपनी राय और सुझाव भी दे सकती हैं। कमेटियों की राय के बाद बजट को पास किया जाएगा। नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा पहले ही बजट को केवल भाषणबाजी और आंकड़ों का हेरफेर वाला बजट करार दे चुके हैं। 14 से 16 मार्च तक बजट पर चर्चा कार्यवाही जाएगी। इनमें विपक्षी दल सरकार को घेरने का प्रयास करेंगे और हंगामे के आसार हैं। 17 मार्च को सत्रावकाश रहेगा और 18 से 20 मार्च तक राजकीय अवकाश है। 21 और 22 मार्च के दिन विधायी कामकाज के लिए निर्धारित किए गए हैं. जिसके बाद 22 मार्च को ही सत्रावसान होगा।

Related posts