लादेन के ठिकाने पर बनेगा मनोरंजन पार्क

पेशावर: पाकिस्तान ने अल कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन के शहर ऐबटाबाद में तीन करोड़ डालर की लागत से एक मनोरंजन पार्क बनाने की योजना बनाई है। लादेन इसी शहर में 2011 में अमेरिकी सेना की कार्रवाई में मारा गया था। प्रांतीय पर्यटन राज्य मंत्री जमालुद्दीन खान ने बताया कि हिमालय की तलहटी में बसे खूबसूरत शहर ऐबटाबाद में मनोरंजन पार्क का निर्माण एक निजी कंपनी करेगी। इसमें एक चिडियाघर, वाटर स्पोट्र्स, एक छोटा गोल्फ कोर्स, राक क्लाइम्बिंग और पैराग्लाइडिंग की व्यवस्था होगी।

इस परियोजना को पूरा होने में पांच साल लगेंगे। यह शहर वर्ष 2011 में उस समय चर्चा में आया था जब अमेरिकी सेना के विशेष दस्ते ने अल कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन का यहां खात्मा किया था। अमेरिकी सेना की इस कार्रवाई से पाकिस्तान और अमेरिका के रिश्तों में तल्खी आ गई थी। अमेरिकी अधिकारियों ने दावा किया था कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसियों ने लादेन को शरण दे रखी थी जबकि पाकिस्तान ने इसका खंडन किया था। लादेन ने ऐबटाबाद में एक विशाल इमारत में अपना ठिकाना बना रखा था लेकिन उसकी मौत के बाद इस इमारत को ढहा दिया गया है।

एक क्षेत्रीय अधिकारी खालिद उमरजई ने कहा उन्होंने सरकार से सिफारिश की है कि उस स्थान पर स्थानीय अधिकारियों के लिए आवासीय परिसर बनाया जाए। खालिद ने कहा, ‘ऐबटाबाद में सरकारी अधिकारियों के पास रहने के लिए मकान नहीं हैं। लेकिन लादेन का मकान गिराए जाने के बाद हमारे पास पर्याप्त जगह हो गई है।’ उन्होंने साथ ही कहा कि कुछ लोगों ने सलाह दी है कि सरकार को लादेन के मकान वाली जगह पर पार्क बनाना चाहिए। लेकिन खालिद ने इसे खारिज करते हुए कहा कि लोग इसे ओसामा पार्क कहना शुरू कर देंगे।

Related posts