रेल बिस्तार : भानुपल्ली-बिलासपुर रेललाइन पर बिछेगा ट्रैक, इस परियोजना की सबसे लंबी टनल का कार्य शुरू

रेल बिस्तार : भानुपल्ली-बिलासपुर रेललाइन पर बिछेगा ट्रैक, इस परियोजना की सबसे लंबी टनल का कार्य शुरू

बिलासपुर
रेल विकास निगम ने तीन टनलों के निर्माण को 600 करोड़ के टेंडर किए हैं। टी 10 परियोजना की सबसे लंबी टनल है। इसकी लंबाई 3800 मीटर है। टी 8 की लंबाई 2900 मीटर है। टी 9 की लंबाई 300 मीटर है। अभी टी 9 का निर्माण शुरू नहीं हुआ है।

भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन के लिए साल 2023 से ट्रैक बिछना शुरू होगा। रेल विकास निगम विशेष एजेंसी को काम सौंपेगा। करीब 20 किलोमीटर तक पुलों और टनलों का काम पूरा होने के बाद ट्रैक बिछाने का काम शुरू होगा। इस महत्वपूर्ण परियोजना की सबसे लंबी टनल टी 10 का निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है। परियोजना में कुल 20 टनलों का निर्माण होना है। इनमें सात बन चुकी हैं। टी 10 और टी 8 का निर्माण शुरू हो गया है। अन्य 10 टनलों का काम शुरू होना है। इनके लिए कई जगह भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। रेल विकास निगम ने तीन टनलों के निर्माण को 600 करोड़ के टेंडर किए हैं।

टी 10 परियोजना की सबसे लंबी टनल है। इसकी लंबाई 3800 मीटर है। टी 8 की लंबाई 2900 मीटर है। टी 9 की लंबाई 300 मीटर है। अभी टी 9 का निर्माण शुरू नहीं हुआ है। ये सुरंगें पहाड़पुर से मैहला के बीच बनाई जा रही हैं। इनके निर्माण में ढाई साल लगेंगे। परियोजना में छोटी बड़ी 20 सुरंगों और 26 पुलों का निर्माण होना है। अभी पांच पुलों का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

करीब 20 किलोमीटर तक पुलों और टनलों का निर्माण पूरा करने के बाद ट्रैक बिछाने का कार्य शुरू होगा। निर्माण कार्य करवा रही एजेंसी 2023 से इसका कार्य शुरू करेगी। मार्च 2025 में रेल विकास निगम ने परियोजना को तैयार करने का लक्ष्य रखा है। परियोजना के संयुक्त महाप्रबंधक अनमोल नागपाल ने बताया कि ढाई साल में इन टनलों का काम पूरा करना है। अगले साल से ट्रैक बिछाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। विशेष एजेंसी को काम अलॉट होगा। यह सिर्फ ट्रैक बिछाने का कार्य करेगी।

बिलासुपर शहर में रेलवे बोर्ड का कार्यालय खोलने की मांग की जा रही है। बोर्ड के पास प्रस्ताव भी आया है। अभी बिलासपुर में निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ है। बिलासपुर में रेलवे की विशेष भूमि अधिग्रहण इकाई का कार्यालय है। निर्माण कार्य शुरू होने के बाद रेलवे का कैंप ऑफिस शुरू होगा। यहां रेलवे बोर्ड के तकनीशियन से लेकर सभी अधिकारी मौजूद रहेंगे। – अनमोल नागपाल, संयुक्त महाप्रबंधक रेलवे बोर्ड भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी

Related posts