राष्ट्रपति बाइडन ने दी भारत को 75वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

राष्ट्रपति बाइडन ने दी भारत को 75वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

वाशिंगटन
राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय-अमेरिकियों समुदायों के बीच मजबूत रिश्ते की बात कही
अपने बयान में बाइडन ने महात्मा गांधी का जिक्र किया

आज भारत 75वें स्वतंत्रता दिवस की वर्षगांठ धूमधाम से मना रहा है। इसी बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बयान जारी कर भारत को 15 अगस्त की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि भारत ने महात्मा गांधी के सत्य और अहिंसा के रास्ते पर चलकर स्वतंत्रता को लेकर अपनी लंबी यात्रा हासिल की। 

बाइडन ने आगे कहा कि आज लोकतंत्र के माध्यम से लोगों की इच्छा का सम्मान करने की वह मूलभूत प्रतिबद्धता दुनिया को प्रेरित करती है और हमारे दोनों देशों के बीच विशेष बंधन का आधार है। साथ ही कहा कि दशकों से करीब 40 लाख से अधिक भारतीय-अमेरिकियों के जीवंत समुदाय सहित हमारे लोगों के बीच संबंधों ने हमारी साझेदारी को कायम रखा है और मजबूत किया है।

जो बाइडन ने कहा कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच साझेदारी पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। साथ में, हमें दुनिया को दिखाना चाहिए कि हमारे दो महान और विविध लोकतंत्र हर जगह लोगों के लिए काम कर सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच दोस्ती फलती-फूलती और बढ़ती रहेगी। मैं उन सभी को शुभकामनाएं देता हूं जो आज भारत में, संयुक्त राज्य अमेरिका में और दुनिया भर में जश्न मना रहे हैं, एक सुरक्षित और खुशहाल भारतीय स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

Related posts