राज्य सहकारी बैंक में 61 पदों पर की जाएगी भर्ती, ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन

राज्य सहकारी बैंक में 61 पदों पर की जाएगी भर्ती, ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन

शिमला
हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक में सहायक प्रबंधकों के 61 पदों पर भर्ती की जाएगी। अभ्यर्थी 10 से 30 सिंतबर तक बैंक की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भर्ती परीक्षा राष्ट्रीय एजेंसी आईबीपीएस मुंबई के माध्यम से दो चरणों में ली जाएगी। पहले स्क्रीनिंग और उसके बाद मुख्य परीक्षा ली जाएगी। स्क्रीनिंग परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा देंगे।

स्क्रीनिंग परीक्षा 100 अंकों की और मुख्य परीक्षा 200 अंकों की होगी। अभ्यर्थियों को स्क्रीनिंग परीक्षा में एक घंटा और मुख्य परीक्षा के लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा। इसमें गणित, रीजनिंग, अंग्रेजी, बैंकिंग, अर्थव्यवस्था से संबंधित बहु विकल्प प्रश्न पूछे जाएंगे। मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 1,000 रुपये और अन्य सभी वर्गों को 800 रुपये आवेदन फीस देनी होगी। बैंक अधिकारियों के मुताबिक परीक्षा अक्तूबर और नवंबर में आयोजित की जा सकती है।

ये रहेगी योग्यता- अभ्यर्थी के पास सेकेंड डिवीजन में ग्रेजुएट डिग्री होना अनिवार्य रहेगा। यदि अभ्यर्थी के पास बैंकिंग क्षेत्र में काम करने का तीन साल का अनुभव है तो ग्रेजुएट के लिए अंकों की शर्त नहीं रहेगी, वे भी आवेदन कर सकते हैं।

किस वर्ग के लिए कितने पद- सामान्य वर्ग के 23, ईडब्ल्यूएस के पांच, एससी के दस, ओबीसी के छह, एसटी के चार, पूर्व सैनिक सामान्य वर्ग के आठ, पूर्व सैनिक एससी का एक, स्वतंत्रता सेनानी वार्ड सामान्य वर्ग का एक पद और दिव्यांग श्रेणी के तीन पद भरे जाएंगे।

Related posts