राजधानी शिमला 1.22 करोड़ रुपये की सोलर लाइटों से जगमगा उठेगी

राजधानी शिमला 1.22 करोड़ रुपये की सोलर लाइटों से जगमगा उठेगी

शिमला
पूरेशिमला शहर में 1.22 करोड़ रुपये से 850 नई सोलर स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी। इसके अलावा 86 लाख से 850 पुरानी स्ट्रीट लाइटों को भी बदला जाएगा। इस तरह पूरे शहर में 1700 नई सोलर लाइटें लगेंगी।

हिल्सक्वीन शिमला जल्द ही नई सोलर स्ट्रीट लाइटों से जगमगाएगी। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर में नए फीचर्स वाली सोलर स्ट्रीट लाइटें लगाने का काम शुरू हो गया है। पूरे शहर में 1.22 करोड़ रुपये से 850 नई सोलर स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी। इसके अलावा 86 लाख से 850 पुरानी स्ट्रीट लाइटों को भी बदला जाएगा। इस तरह पूरे शहर में 1700 नई सोलर लाइटें लगेंगी। नई लाइटों की खासियत यह है कि इनमें पोल पर बैटरी बॉक्स नहीं लगेगा। नगर निगम ने कुछ साल पहले भी शहर में 1000 सोलर लाइटें लगाई थीं लेकिन चोरों ने ज्यादातर पोल से बैटरी बॉक्स गायब कर दिए।

अब यह बंद पड़ी हैं। नई लाइटों में बैटरी अलग नहीं है। इसमें बल्ब प्लेट में ही मोबाइल जैसी छोटी बैटरी लगी है। लिथियम की 30 एएच पावर वाली यह बैटरी पोल के टॉप पर बल्ब प्लेट में रहेगी जिससे इसके चोरी होने का डर नहीं सताएगा। यह फास्ट चार्जिंग वाली बैटरी है। दावा है कि बरसात और बर्फबारी के दिनों में 20 से 40 मिनट भी यदि मौसम साफ हुआ तो यह चार्ज होकर चार से पांच घंटे तक जलेंगी। इसमें सीएफएल की जगह एलईडी बल्ब लगे हैं। नगर निगम प्रशासन सबसे पहले पुरानी सोलर लाइटों को बदल रहा है। इन लाइटों के पोल से बैटरी बॉक्स निकालकर नई लाइटें लगाई जा रही हैं। शहर में अब तक 200 से अधिक लाइटें बदली जा चुकी हैं।

नई लाइटों के लिए चिह्नित होंगे स्थान
शहर में नई सोलर लाइटें लगाने के लिए स्थान चिह्नित किए जा रहे हैं। सार्वजनिक स्थानों और पैदल रास्तों पर यह लाइटें लगेंगी। पोल ऐसी जगह लगेंगे जहां पेड़ पौधे सूरज की किरणों के लिए अवरोध न बने और चार्जिंग जल्द हो सके। कनिष्ठ अभियंता इलेक्ट्रिकल मनोज कुमार की अगुवाई में दो माह में सभी लाइटें बदलने का लक्ष्य रखा है।

नई लाइटें लगाने का काम शुरू
शहर में नई सोलर लाइटें लगाने का काम शुरू कर दिया है। सबसे पहले खराब लाइटें बदली जा रही हैं। इसके बाद 850 पोल लगाकर नए फीचर वाली सोलर लाइटें लगाएंगे। इसमें बैटरी चोरी का भी खतरा नहीं रहेगा।
-राजेश ठाकुर, अधिशासी अभियंता, नगर निगम शिमला

Related posts