यूजी में 65 हजार सीटों पर दाखिले की दौड़ आज से, एक क्लिक में जानें हर जरूरी जानकारी

यूजी में 65 हजार सीटों पर दाखिले की दौड़ आज से, एक क्लिक में जानें हर जरूरी जानकारी

नई दिल्ली
दिल्ली विश्वविद्यालय(डीयू) में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए  आज से दाखिला प्रक्रिया शुरू हो रही है। यूजी की 65 हजार सीटों पर दो अगस्त से लेकर 31 अगस्त तक आवेदन किया जा सकेगा।

आवेदन के लिए डीयू की वेबसाइट पर प्रॉस्पेक्ट्स व दाखिला का लिंक उपबल्ध होगा। कोरोना महामारी को देखते हुए पिछले वर्ष की तरह इस बार भी दाखिला प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन रखा गया है।  

सीबीएसई की कक्षा 12वीं के परिणाम 30 जुलाई को जारी होने के बाद विश्वविद्यालय ने दाखिले के लिए पूरी तैयारी कर ली है। छात्रों की सुविधा को देखते हुए दाखिला प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

आवेदन के लिए छात्रों को 10वीं और 12वीं के दस्तावेजों के साथ फोटो व हस्ताक्षर को अपलोड करना होगा। कॉलेज में दाखिला होने पर बाद में दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। ऐसे में आवेदन के लिए छात्रों को कॉलेज पहुंचने की जरूरत नहीं है। 

दाखिले के लिए डीयू की वेबसाइट पर पहुंच छात्र ईमेल के माध्यम से पंजीकरण करा सकेंगे। छात्रों का अपना लॉग-इन आईडी व पासवर्ड भी बनाना होगा। आवेदन पूरा होने पर छात्र ऑनलाइन ही राशि का भुगतान कर सकेंगे।

यूजी में मेरिट आधारित कोर्स में दाखिले के लिए सामान्य व ओबीसी श्रेणी के छात्रों को ऑनलाइन 250 रुपये पंजीकरण शुल्क अदा करना होगा। वहीं, आरक्षित श्रेणी में शामिल एससी, एसटी पीडब्लूडी के लिए 100 रुपये आवेदन शुल्क रखा गया है। प्रवेश परीक्षा आधारित प्रोफेशलन कोर्सेज में आवेदन के लिए  सामान्य व ओबीसी श्रेणी का पंजीकरण शुल्क 750 रुपये और एससी, एसटी व पीडब्लूडी के लिए 300 रुपये पंजीकरण शुल्क है।

12  पाठ्यक्रमों के लिए देनी होगी प्रवेश परीक्षा
डीयू से प्रोफेशल कोर्स करने की चाह रखने वाले छात्रों को प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला मिलेगा। इसके लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(एनटीए) की ओर से दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा(डीयूईटी) का 26 सितंबर से  एक अक्तूबर तक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। दिल्ली-एनसीआर में कुल 27 परीक्षा केंद्रों पर कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट(सीबीटी) आधारित परीक्षा ली जाएगी। इसमें क्वालीफाई करने पर छात्रों को रैंकिंग के आधार पर दाखिला मिल सकेगा। 

इन कोर्स में दाखिले के लिए देनी होगी प्रवेश परीक्षा
-बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी
-बैचलर ऑफ अक्येपेशनल थेरेपी
-बैचलर ऑफ प्रोस्थेटिक्स एंड ओरथेटिक
-बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडिज
-बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन
-बीए ऑनर्स बिजनेस इकोनॉमिक्स
-बीटेक इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड मैथेमेटिक्स
-बीए ऑनर्स ह्यूमैनिटज एंड सोशल साइंसेज
-बैचलर इन एलीमेंट्री एजेकुशन
-बीएससी इन फिजिकल एजुकेशन( हेल्थ एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स)
-बीए ऑनर्स इन मल्टीमीडिया एंड मास कम्यूनिकेशन
-बीए ऑनर्स म्यूजिक
-बीए ऑनर्स जर्नलिज्म( पांच वर्षीय इंटिग्रेटेड कोर्स)

स्पोर्ट्स व ईसीए कोटे के लिए आज से ही करना होगा आवेदन
स्पोर्ट्स एवं एक्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी(ईसीए) कोटे से दाखिले के लिए सोमवार से ही आवेदन करना होगा। डीयू की वेबसाइट पर पहुंच इसके लिए छात्रों को अलग से आवेदन करने की जरूरत नहीं है। स्नातक के लिए आवेदन करने वाले फॉर्म से ही छात्र स्पोर्ट्स व ईसीए दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे। पिछले वर्ष की तरह इस बार भी डीयू ऑफलाइन व ऑनलाइन ट्रायल का आयोजन नहीं करेगा। 
इसमें ध्यान देने वाले बात यह है कि आवेदन के लिए छात्रों के पास एक मई 2017 से लेकर 30 अप्रैल 2021 तक के कम से कम चार प्रमाण पत्र होने जरूरी हैं। डीयू चार प्रमाण पत्रों में से बेस्ट तीन वर्ष के प्रमाण पत्रों को दाखिले का आधार बनाएगा। 

डीयू दाखिले से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य
कुल स्नातक के लिए सीटें: 65 हजार
कुल कॉलेज: 91
आवेदन की तिथि: दो अगस्त से 31 अगस्त
प्रवेश परीक्षा की तिथि: 26 सितंबर से 10 अक्तूबर
कुल 27 परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा

मेरिट दाखिले के लिए आवेदन शुल्क
सामान्य और ओबीसी- 250 रुपये
एससी, एसटी और पीडब्लूडी- 100 रुपये

प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क
सामान्य और ओबीसी- 750 रुपये
एससी, एसटी और पीडब्लूडी-300 रुपये

Related posts