मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार : नए मंत्रियों ने संभाला कार्यभार, पुरानों ने शुरू किया कामकाज, जानें किसने क्या कहा

मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार :  नए मंत्रियों ने संभाला कार्यभार, पुरानों ने शुरू किया कामकाज, जानें किसने क्या कहा

नई दिल्ली
मोदी मंत्रिमंडल के विस्तार के बाद अब जिन नए मंत्रियों को जिम्मेदारी मिली है, उन्होंने अपना कार्यभार संभालना शुरू कर दिया है। बुधवार शाम को 40 से अधिक मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की, जबकि कई मंत्रियों का प्रमोशन हुआ है तो कई मंत्रियों के विभाग बदले गए हैं। नए मंत्रियों ने गुरुवार सुबह से अपना कार्यभार संभालना शुरू कर दिया है तो वहीं पुराने मंत्रियों ने अपना कामकाज भी शुरू कर दिया। 

अश्विनी वैष्णव बोले- रेलवे आगे ले जाने के लिए आया हूं
देश के नए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार सुबह मंत्रालय का कामकाज संभाला। उन्होंने पीयूष गोयल की जगह ली है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रभार संभालते हुए कहा, ”’रेल क्षेत्र में पिछले 67 वर्षों में शानदार काम किया गया है। मैं यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण के मुताबिक, इसे आगे ले जाने के लिए आया हूं। नव नियुक्त मंत्री ने बाद में ट्विटर पर प्रधानमंत्री का आभार जताया। उन्होंने कहा, ‘आज केंद्रीय रेल मंत्री के तौर पर प्रभार संभाला। एक बार फिर तहेदिल से मैं, यह जिम्मेदारी मुझे देने के लिए, माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार जताता हूं।’

..उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करूंगा: ठाकुर
वहीं, प्रमोशन पाने वाले अनुराग ठाकुर ने सूचना-प्रसारण मंत्रालय का काम संभाल लिया। अनुराग ने प्रकाश जावड़ेकर की जगह ली है। कामकाज संभालने के बाद ठाकुर ने कहा, ‘पीएम मोदी ने पिछले सात सालों में देश के विकास के लिए बहुत शानदार काम किया है। मैं सूचना-प्रसारण मंत्रालय में मुझसे पहले लोगों द्वारा किए गए काम को आगे बढ़ाऊंगा। साथ ही पीएम मोदी द्वारा सौंपी गई जिम्मेदारियों पर खरा उतरने की कोशिश करूंगा।’ 

इस्पात मंत्री बोले- मंत्रालय पहले से संभला हुआ है
इस्पात मंत्री रामचंद्र प्रसाद सिंह ने कहा, ‘मंत्रालय हम संभाले नहीं हैं, मंत्रालय पहले से संभले हुए हैं। आज यहां मेरा पहला दिन है, यह मेरे लिए खुशी का पल है। मैं खुले दिमाग से काम करता हूं। मैं अभी कुछ नहीं जानता, मैं सब कुछ जांजूंगा, उन्हें समझूंगा और फिर बोलूंगा।’

किसानों के कल्याण के लिए करेंगे काम: मुरुगन
तमिलनाडु भाजपा अध्यक्ष एल मुरुगन ने गुरुवार को मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। कार्यभार संभालने के बाद मुरुगन ने कहा कि वह देश भर के किसानों के कल्याण के लिए काम करेंगे। मुरुगन मंत्रालय में अपने वरिष्ठ मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला की सहायता के लिए संजीव बाल्यान के साथ काम करेंगे।

मनसुख मांडविया बोले- पीएम की अपेक्षा के अनुरूप काम करूंगा
नए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कामकाज संभालने के बाद कहा, ‘प्रधानमंत्री ने मुझे स्वास्थ्य मंत्रालय की जिम्मेदारी दी है। मैं स्वास्थ्य मंत्री के रूप में प्रधानमंत्री की अपेक्षा के अनुरूप काम करने की कोशिश करूंगा।’ बता दें कि मंडाविया डॉ. हर्षवधर्न की जगह ली है। 

लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरने की कोशिश करूंगा :रिजिजू 
नए कानून और न्याय मंत्री किरण रिजिजू ने पदभार संभाला लिया। उन्होंने कहा कि हर मंत्रालय और हर पद की अपनी गरिमा होती है। प्रधानमंत्री ने मुझपर जो भरोसा जताया है, उस पर खरा उतरना मेरे सामने एक चुनौती है। लोगों की अपेक्षाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हमें बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। उन्होंने कहा, ‘हमारी बहुत अच्छी टीम रही, हमने भारत को एक महान खेल राष्ट्र बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया। जिम्मेदारी बदली हैं, मैं कानून और न्याय मंत्रालय में जा रहा हूं, लेकिन खेल मंत्रालय में प्रयास जारी रहेंगे। हम हमेशा साथ काम करते रहेंगे।

नड्डा ने नवनियुक्त मंत्रियों के साथ की बैठक
भाजपा के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल किए गए नए सदस्यों के साथ गुरुवार को अपने आवास पर बैठक की। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में भाजपा के संगठन महामंत्री बी एल संतोष और पार्टी महासचिव व केंद्रीय श्रम मंत्री सहित कई अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे।

यह बैठक ऐसे समय में हुई, जब नए मंत्रियों ने अपना कार्यभार संभालना आरंभ कर दिया। नवनियुक्त सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, विधि मंत्री किरेन रिजिजू सहित कुछ मंत्रियों ने अपने कार्यभार संभाले।

Related posts