मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मेडिकल डिवाइस पार्क की मंजूरी के लिए जताया केंद्र सरकार का आभार

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मेडिकल डिवाइस पार्क की मंजूरी के लिए जताया केंद्र सरकार का आभार

शिमला
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मेडिकल डिवाइस पार्क की डीपीआर मंजूर करने के लिए केंद्र सरकार का आभार जताया है। केंद्र सरकार से मेडिकल डिवाइस पार्क की विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी मिलने के बाद अब पार्क का काम आरंभ किया जा सकेगा।

हिमाचल प्रदेश के नालागढ़ में पहले मेडिकल डिवाइस पार्क को स्थापित करने का रास्ता साफ हो गया है। केंद्र सरकार ने पार्क की डीपीआर को मंजूरी दे दी है। इस पार्क को विकसित करने के लिए प्रदेश सरकार 250 करोड़ खर्च करेगी। केंद्र सरकार हिमाचल को 100 करोड़ की वित्तीय सहायता देगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मेडिकल डिवाइस पार्क की डीपीआर मंजूर करने के लिए केंद्र सरकार का आभार जताया है।

केंद्र सरकार से मेडिकल डिवाइस पार्क की विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी मिलने के बाद अब पार्क का काम आरंभ किया जा सकेगा। इस पार्क में पांच हजार करोड़ का निवेश कर मेडिकल उपकरण बनाने वाली यूनिटें स्थापित की जाएंगी। इन यूनिटों में दस हजार लोगों को काम मिलेगा। इस मेडिकल डिवाइस पार्क में मेडिकल क्षेत्र में उपयोग होने वाले उपकरण बनाने वाली यूनिटें लगेंगी। यहां से देश भर में मेडिकल उपकरणों को बेचा जा सकेगा।

ये उपकरण बनाने की यूनिटें स्थापित होंगी
राज्य में स्थापित होने वाले मेडिकल डिवाइस पार्क में लगने वाली यूनिटों में एक्सरे मशीन, सीटी स्कैन मशीन, दवा उत्पादन में उपयोग होने वाली मशीनें, विभिन्न टेस्ट करने वाले उपकरण, वेंटिलेटर आदि का उत्पादन होगा।

Related posts