भाजपा, कांग्रेस के आगे प्रचार के साथ खर्च में भी बेदम निर्दलीय व छोटे दल

भाजपा, कांग्रेस के आगे प्रचार के साथ खर्च में भी बेदम निर्दलीय व छोटे दल

देहरादून
विधान सभा चुनाव में जनपद की दस विधानसभा सीटों में बड़ी संख्या में छोटे दल और निर्दल मैदान में उतरे हैं। लेकिन इस बार छोटे दल और निर्दल प्रचार के साथ ही खर्च में बड़े दलों भाजपा और कांग्रेस के बेदम नजर आ रहे हैं।

भाजपा, कांग्रेस के आगे सभी बेदम
अब तक जनपद के छह विधानसभा सीटों के प्रत्याशियों के चुनावी खर्च की समीक्षा के दौरान यह तस्वीर सामने आई है। भाजपा, कांग्रेस के प्रत्याशियों का प्रचार-प्रसार धरातल पर तो दिख ही रहा है, खर्च में भी वह छोटे दलों और निर्दलों से काफी आगे निकल गए हैं। हालांकि दस मार्च को चुनावी नतीजों से तस्वीर साफ हो ही जाएगी कि किसमें कितना दम है, लेकिन फिलहाल भाजपा, कांग्रेस के आगे सभी बेदम नजर आ रहे हैं।

मतदान की तारीख नजदीक आते ही जनपद के दस विधानसभा क्षेत्रों में मैदान में उतरे प्रत्याशियों ने अपना पूरा दमखम लगाना शुरू कर दिया है। दस विधानसभा सीटों के लिए इस बार 144 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन किया था। जिसमें तीन उम्मीदवारों के नामांकन पत्र निरस्त हो गए थे। बाकी बचे 141 प्रत्याशियों में से 24 प्रत्याशियों द्वारा नाम नाम वापसी के दिन अपना नामांकन वापस ले लिया। नाम वापसी के बाद दस विस सभा सीटों के लिए 117 सूरमा मैदान डटे हुए हैं। जिममें चकराता विस में दस, विकासनगर में दस, सहसपुर में 11, धर्मपुर में 19, रायपुर में 15, राजपुर में नौ, देहरादून कैंट में 12, मसूरी में सात, डोईवाला से 12 व ऋषिकेश से भी 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

Uttarakhand Election 2022: दस फरवरी से सभी एग्जिट पोल पर रोक, 14 फरवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित

धरातल पर देखा जाए तो 117 प्रत्याशियों में से भाजपा, कांग्रेस,आप व उक्रांद का दमखम ही धरातल पर दिख रहा है। बाकी दलों व निर्दलों को न तो धरातल पर प्रचार-प्रसार दिख रहा है, साथ ही खर्च के मामले में भी छोटे दल और निर्दल इन दलों के आगे बेदम नजर आ रहे हैं। इसकी तस्दीक प्रत्याशियों के चुनावी खर्चे की समीक्षा बाद की जा सकती है। दस विधानसभा सीटों में से अभी तक निर्वाचन आयोग छह सीटों सहसपुर, धर्मपुर, मसूरी, रायपुर, राजपुर व कैंट विधानसभा के प्रत्याशियों के चुनाव व्यय की अभी तक जांच शुरू कर चुका है। खर्च के मामले में भी भाजपा और कांग्रेस ही आगे दिख रही है। खर्च के मामले में कहीं इन्हें टक्कर दे रहे हैं तो वह है आम आदमी पार्टी व उक्रांद। अन्य दल और निर्दल फिलहाल इन दोनों मामलों में इन दलों के आगे बेदम नजर आ रहे हैं।

खर्च के मामले में रायपुर विस सीट से भाजपा के उमेश तो धर्मपुर सीट से कांग्रेस के दिनेश आगे
रायपुर विधानसभा सीट और धर्मपुर विधानसभा सीट के प्रत्याशियों के खर्च की जांच की गई। गुरुवार को हुई इस जांच से पता चला है कि खर्च के मामले में रायपुर विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी उमेश शर्मा ‘काऊ’ सबसे आगे हैं तो धर्मपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के दिनेश अग्रवाल आगे चल रहे हैं। उमेश शर्मा अब तक 7 लाख 66 हजार 564 खर्च कर चुके हैं, जबकि धर्मपुर में दिनेश अग्रवाल 7 लाख 43 हजार 644 रुपये अब तक खर्च कर चुके हैं। रायपुर में कांग्रेस के हीरा सिंह बिष्ट दूसरे तो धर्मपुर में भाजपा के विनोद चमोली खर्च के मामले में दूसरे नंबर पर हैं।

रायपुर से गुरुवार को 12 प्रत्याशियों ने अपने खर्च का ब्योरा निर्वाचन आयोग की टीम के सामने रखा जबकि धर्मपुर सीट पर 16 प्रत्याशियों ने अपने खर्च का ब्योरा रखा। रायपुर से आप प्रत्याशी नवनी पिरसाली, समाजवादी पार्टी के नरेंद्र वर्मा व निर्दलीय मौहम्मद एहसान व धर्मपुर विधानसभा सीट से उत्तराखंड रक्षा मोर्चा के सुंदर लाल थपलियाल व निर्दलीय नरेश बौंठियाल ने अभी तक अपने खर्च का ब्यौरा नहीं दिया है। वह निर्वाचन व्यय टीम के सामने उपस्थित भी नहीं हुए। अनुपस्थित रहने वाले प्रत्याशियों को निर्वाचन आयोग की ओर से नोटिस भेजे जा रहे हैं। जांच के दौरान नोडल अधिकारी रोमिल चौधरी, सुनील रतूड़ी, राजीव गुप्ता, भरत सिंह, राजेंद्र सिंह रावत, राकेश कुमार, महावीर सिंह, हरेंद्र सिंह, महेंद्र कुमार मौजूद रहे।
रायपुर विधानसभा सीट के प्रत्याशियों के खर्च का ब्यौरा
प्रत्याशी – पार्टी – खर्च
उमेश शर्मा ‘काऊ’- भाजपा – 766564
हीरा सिंह बिष्ट- कांग्रेस – 232308
जितेंद्र श्रीवास्तव – राष्ट्रवादी विकास पार्टी – 252195
सरमिष्ठा- बहुजन समाज पार्टी – 183673
सुंदर सिंह रावत – राष्ट्रवादी जनलोक पार्टी – 59970
सुमन करनवाल – राष्ट्रीय समाज दल -23000
अनिल डोभाल – यूकेडी – 22050
गंगा प्रसाद – आजाद समाज पार्टी – 16360
राकेश बडथ्वाल – राइट टू रिकॉल पार्टी – 14932
प्रीति डिमरी – न्याय धर्मसभा – 12520
रामपाल सिंह – पीपुल्स पार्टी – 12010
शाहिद राणा – निर्दलीय – 10212

धर्मपुर विधानसभा सीट के प्रत्याशियों के खर्च का ब्यौरा
दिनेश अग्रवाल – कांग्रेस – 743644
विनोद चमोली – भाजपा – 600216
किरन रावत कश्यप – यूकेडी – 593779
वीर सिंह पंवार – निर्देलीय – 423712
बलबीर कुमार तलवार – बीजेपी- 43573
बृजभूषण करनवाल – आरएसजे- 41830
सरदार खान- आरएलडी- 39966
ललित थापा – बीएसपी – 32932
योगेंद्र चौहान – आप – 32612
गुलबहार – निर्दलीय – 23962
मोहम्मद नासिर – एसपी – 19300
हरकिशन सिंह बाबा – निर्दलीय – 14516

Related posts