बिलासपुर एम्स के लिए इन देशो से आएगी मशीनरी

बिलासपुर एम्स के लिए इन देशो से आएगी मशीनरी

बिलासपुर
कोठीपुरा एम्स के लिए जर्मनी से एमआरआई मशीन और चीन से एनेस्थीसिया वर्क स्टेशन लाया जाएगा। वहीं फोर डी कलर डॉप्लर सिंगापुर से और एक्सरे मशीन 1000 एमए नीदरलैंड ले मंगवाई जा रही है। एम्स में लगने वाली अन्य मशीनें देश के अंदर ही खरीदी जाएंगी।

हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर स्थित कोठीपुरा एम्स के लिए जर्मनी से एमआरआई मशीन और चीन से एनेस्थीसिया वर्क स्टेशन लाया जाएगा। वहीं फोर डी कलर डॉप्लर सिंगापुर से और एक्सरे मशीन 1000 एमए नीदरलैंड ले मंगवाई जा रही है। एम्स में लगने वाली अन्य मशीनें देश के अंदर ही खरीदी जाएंगी। मई में एम्स में मशीनें स्थापित की जाएंगी, जबकि जून अंत तक अस्पताल के भवन के लोकार्पण के बाद जुलाई में वार्डों में मरीज भर्ती होना शुरू हो जाएंगे।

एम्स में लैब से लेकर अन्य मशीनरी एचएलएल लाइफ केयर द्वारा स्थापित की जाएगी। जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से एम्स का लोकार्पण किया जाना प्रस्तावित है। पीएम विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश की जनता को एम्स की सौगात देंगे। इसके लिए कंपनी भी जोरों से निर्माण कार्य कर रही है। कंपनी ने एम्स का करीब 80 फीसदी कार्य पूरा कर लिया है। इसमें स्टूडेंट होस्टल, फैकल्टी रेजीडेंस, अकादमिक भवन आदि शामिल हैं। एम्स अस्पताल के तीन ब्लॉक में से एक पूरी तरह तैयार है। दो अन्य का करीब 70 फीसदी काम पूरा हो चुका है। इसके अलावा अस्पताल में अस्थायी ओपीडी आयुष भवन में चलाई जा रही है।

Related posts