बाजार में उतरेगी स्पूतनिक-वी, बद्दी में तैयार होगी कोविड वैक्सीन

बाजार में उतरेगी स्पूतनिक-वी, बद्दी में तैयार होगी कोविड वैक्सीन

सोलन
हिमाचल प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्र बद्दी की पनेशिया बायोटेक फार्मा कंपनी जल्द स्पूतनिक-वी कोविड वैक्सीन बाजार में उतारेगी। इसके लिए कंपनी में इन दिनों तेजी से काम चला हुआ है। कंपनी वैक्सीन की वैधता जांचने के लिए लगातार सैंपल भेज रही है, जिसमें कंपनी को सफलता भी मिल चुकी है। 

कंपनी ने बीते दिनों वैक्सीन की वैधता जांचने के लिए सैंपल सेंट्रल ड्रग लैबोरेटरी (सीडीएल) कसौली भेजे थे। जहां पर जांच के दौरान यह सैंपल पास हो गए हैं। सीडीएल कसौली ने वेलिडेशन बैच पास कर कंपनी को भेज दिया है। इसके बाद कंपनी ने आगामी कार्य आरंभ कर दिया है। हालांकि बाजार में वैक्सीन उतारने से पहले भी कंपनी बैच जांच के लिए सीडीएल को भेजेगी।

गौर रहे कि पनेशिया बायोटेक कंपनी को रूसी कोविड वैक्सीन स्पूतनिक-वी तैयार करने के लिए दवा महानियंत्रक (डीसीजीआई) से बहुत पहले मान्यता मिल गई थी। इसके बाद कंपनी ने आंतरिक कार्य शुरू किया और अब जल्द कंपनी वैक्सीन बाजार में उतारेगी।

सेंट्रल रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीआरआई) कसौली में भारत में आयात होने व बनने वाली प्रत्येक वैक्सीन की जांच की जाती है। इसकी मंजूरी मिलने के बाद ही कंपनी वैक्सीन की खेप बाजार में उतार सकती है। उधर, सीडीएल कसौली के उपसहायक निदेशक सुशील साहू ने बताया कि कंपनी की ओर से आए वेलिडेशन सैंपल जांच में खरे उतरे हैं। बीते दिनों इन्हें पास कर भेजा गया है। लैब में अन्य वैक्सीन सैंपलों की जांच भी चली हुई है। 

रूस में भी जांची गई वैक्सीन की गुणवत्ता 
कोरोना महामारी के खिलाफ दो डोज वाली ये वैक्सीन बहुत कारगर है। इससे पहले पनेशिया बायोटेक ने तैयार स्पूतनिक-वी वैक्सीन की पहली खेप को रूस में गामालेया केंद्र भेजा था, जहां उसका क्वालिटी कंट्रोल चेक हुआ। इसी के साथ कंपनी ने भारत में सीडीएल कसौली में क्वालिटी कंट्रोल के सभी जांचों को सफलतापूर्वक पास कर लिया है। 

Related posts