प्रदेश में 15 से 18 साल आयु के किशोरों के लिए केंद्र सरकार से मिलेंगी 2.80 लाख कोविड डोज

प्रदेश में 15 से 18 साल आयु के किशोरों के लिए केंद्र सरकार से मिलेंगी 2.80 लाख कोविड डोज

शिमला
हिमाचल प्रदेश में 15 से 18 साल आयु वर्ग तक के किशोरों को जनवरी में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगेगी। सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के लिए लक्ष्य तय कर दिया है। प्रदेश में इनकी संख्या 4.5 लाख है। इसमें से ज्यादातर किशोर स्कूलों में पढ़ रहे हैं। प्रदेश में तीन जनवरी से सुबह 9:00 बजे से किशोरों को कोरोना वैक्सीन की डोज लगना शुरू हो जाएगी। एक जनवरी को हिमाचल को केंद्र सरकार से पहले चरण की 2.80 लाख कोविड डोज मिलेंगी। केंद्र ने हिमाचल को इस बारे सूचित कर दिया है। इसके बाद फेज वाइज वैक्सीन आती रहेगी। सूबे में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को 10 जनवरी से बूस्टर डोज लगनी है।

स्वास्थ्य विभाग के पास बूस्टर डोज उपलब्ध हैं। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने बुधवार को वैक्सीन की तैयारियों को लेकर स्टेट टास्क फ ोर्स के साथ बैठक की। अब बुधवार को स्वास्थ्य सचिव जिला उपायुक्तों और सीएमओ के साथ वर्चुअल बैठक करेंगे। उच्च शिक्षा निदेशक भी इस बैठक में भाग लेंगे। स्वास्थ्य सचिव अवस्थी ने कहा कि वैक्सीनेशन की तैयारियां पूरी हो गई हैं। 3 जनवरी से वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। 
बढ़ सकते हैं कोरोना के मामले
बीते सोमवार को मंडी में पीएम मोदी की जनसभा में उमड़े लोगों के हुजूम के चलते प्रदेश में कोरोना के मामलों में इजाफा होने की आशंका है। सरकार ने इसको लेकर अलर्ट किया है। स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में सैंपल लेने की संख्या बढ़ाई जाए। खासकर जिला मंडी, कांगड़ा, हमीरपुर और कुल्लू में ज्यादा फोकस करने को कहा गया है। इन जिलों से सबसे ज्यादा लोग मंडी जनसभा में पहुंचे थे। 

Related posts