प्रदेश में बनेगा बड़ी क्षमता वाला गोदाम : बाली

नगरोटा बगवां (कांगड़ा)। परिवहन, खाद्य आपूर्ति एवं तकनीकि शिक्षा मंत्री जीएस बाली ने कहा कि प्रदेश में खाद्यान्न वस्तुआें के भंडारण के लिए बड़ी क्षमता वाले गोदाम का शीघ्र निर्माण किया जाएगा ताकि प्राकृतिक आपदाओं के समय खाद्यान्न पदार्थों की कमी की समस्या से निपटा जा सके।
नगरोटा में जनसमस्याएं सुनने के बाद पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि प्रदेश को लगभग 45 हजार मीट्रिक टन खाद्यान्न वस्तुओं के भंडारण की आवश्यकता है। हाल ही में दिल्ली में केंद्रीय खाद्य आपूर्ति मंत्री केवी थॉमस के साथ हुई उनकी मुलाकात में उक्त समस्या के समाधान के लिए बनी सहमति के मद्देनजर 28 फरवरी की केंद्रीय फूड मिनिस्ट्री की एक टीम नगरोटा बगवां में बैठक करके इस फैसले की अंतिम रूपरेखा तैयार करेगी। प्रदेश में गेहूं के स्थान पर चावल का कोटा बढ़ाए जाने पर भी केंद्र सरकार के साथ समझौता हुआ। प्रदेश में प्रौद्योगिकी तथा तकनीकि शिक्षा के विस्तार के मद्देनजर केंद्रीय मंत्री पलम राजू 23 फरवरी को मंडी में आईआईटी के निर्मित प्रथम ब्लाक का उद्घाटन करेंगे। इसमें मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह भी उपस्थित रहेंगे। मलां-मुबारकपुर नेशनल हाईवे के निर्माण के लिए ढाई करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत हो चुकी है। हाईवे को ट्रैंच टू की श्रेणी में डालने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

नगरोटा के विकास में नहीं रखेंगे कमी
जीएस बाली ने कहा कि नगरोटा बगवां के विकास में कोई कमी नहीं जाने दी जाएगी। सेराथाना, कुफरी, पटियालकड़ को जोड़ने वाले 40 मीटर लंबे फुट ब्रिज के लिए 55 लाख, क्षेेत्र की 30 किलोमीटर सड़कों की हालत में सुधार हेतु 3 करोड़, कीरचंबा में पर्यटन विभाग के सूचना केंद्र एवं पार्किंग के निर्माण के लिए 40 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं। पंचायत पठियार के विभिन्न गांवों के लिए लगभग एक करोड़ रुपये की लागत से नई पेयजल योजना के कार्य को शीघ्र चालू करने तथा नगरोटा बगवां नगर की सीवरेज योजना के लंबित कार्य को शीघ्र पूरा करने के लिए भी विभाग को निर्देश दिए गए हैं। नगरोटा बगवां में विकास कार्यों के लिए 47 लाख रुपये स्वीकृत किए। धर्मशाला वाया टांडा शिमला डीलक्स बस सेवा सुबह 7:50 मिनट पर धर्मशाला से चलेगी।

Related posts