प्रदेश में एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में फिर हुई बढ़ोतरी, अब यह होंगे नए रेट

प्रदेश में एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में फिर हुई बढ़ोतरी, अब यह होंगे नए रेट

शिमला
अक्तूबर 2021 के बाद घरेलू सिलिंडर के दाम में बढ़ोतरी नहीं हुई थी। पहली मार्च को भी दाम नहीं बढ़े। पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की प्रक्रिया पूरी होते ही अब दाम बढ़ना शुरू हो गए हैं।

हिमाचल प्रदेश में पांच माह बाद घरेलू एलपीजी सिलिंडर महंगा हो गया है। गैस कंपनियों ने मंगलवार सुबह घरेलू गैस सिलिंडर के दाम 50 रुपये बढ़ा दिए हैं। इस माह घरेलू उपभोक्ताओं को सिलिंडर लेने के लिए 1052 रुपये चुकाने पड़ेंगे। 994 रुपये घरेलू सिलिंडर का इस माह रेट तय हुआ है। 58 रुपये होम डिलिवरी का शुल्क रहेगा। अक्तूबर 2021 के बाद घरेलू सिलिंडर के दाम में बढ़ोतरी नहीं हुई थी। पहली मार्च को भी दाम नहीं बढ़े। पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की प्रक्रिया पूरी होते ही अब दाम बढ़ना शुरू हो गए हैं। उधर, व्यावसायिक गैस सिलिंडर आठ रुपये सस्ता हुआ है। उपभोक्ताओं को इस माह 2176.50 रुपये का व्यावसायिक गैस सिलिंडर मिलेगा। इसमें 82 रुपये डिलिवरी चार्ज शामिल है।

जानें बीते पांच महिनों के दाम
अक्तूबर 2021 में घरेलू एलपीजी सिलिंडर के दाम एक हजार रुपये से पार हो गए थे। घरेलू सिलिंडर 1001.75 में मिल रहा था। व्यावसायिक सिलिंडर के दाम 1906 रुपये थे। नवंबर माह में अब होम डिलिवरी के साथ व्यावसायिक एलपीजी सिलिंडर 2171 रुपये का था। वहीं, घरेलू एलपीजी सिलिंडर होम डिलिवरी के साथ करीब 1002 रुपये का मिल रहा था। दिसंबर में व्यावसायिक एलपीजी सिलिंडर 2273 रुपये का हुआ। जनवरी में व्यावसायिक सिलिंडर सस्ता हुआ, जबकि घरेलू सिलिंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ। फरवरी में घरेलू एलपीजी सिलिंडर 866 रुपये का था। जबकि व्यावसायिक सिलिंडर 1666 रुपये का था। पहली मार्च को मार्च में व्यावसायिक एलपीजी सिलिंडर 105 महंगा हुआ था। घरेलू सिलिंडरों के लगातार पांचवें माह भी दाम नहीं बढ़े। अब इसके दाम बढ़ गए हैं।

Related posts