पंजाब में बनाऊंगा छोटा जापान : अमरिंदर सिंह

पंजाब में बनाऊंगा छोटा जापान : अमरिंदर सिंह

चंडीगढ़
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को पंजाब में ‘छोटा जापान’ बनाने का विचार पेश किया। उन्होंने कहा कि राज्य में मौजूदा समय में 100 से अधिक जापानी कंपनियों के साथ सहयोग को और आगे लेकर जाएंगे। 

इनवेस्ट पंजाब के जापान डेस्क द्वारा पंजाब में निवेश के मौके तलाशने के लिए टोक्यो के भारतीय दूतावास के सहयोग से करवाए भारत-जापान निवेश सम्मेलन के अवसर पर मुख्यमंत्री ने वर्चुअल तौर पर संबोधन करते हुए कहा कि पंजाब व्यापारिक गतिविधियां चलाने के पक्ष से सबसे सुरक्षित स्थान है। 

यहां बीते 30 वर्षों के दौरान न तो कोई लॉकआउट और न ही कोई हड़ताल देखने को मिली है। भारत सरकार ने इनवेस्ट पंजाब को चोटी की कारगुजारी करने वाली प्रांतीय निवेश प्रोमोशन अथॉरिटी घोषित किया गया है और यहां जापान डेस्क की स्थापना भी की गई है, जिससे राज्य में निवेश करने के इच्छुक जापानी निवेशकों की मदद की जा सके। 

इस मौके पर इनवेस्टमेंट प्रोमोशन विभाग के प्रमुख सचिव आलोक शेखर ने जापान और पंजाब के बीच द्विपक्षीय संबंध स्थापित करने के लिए पंजाब सरकार द्वारा की जा रही विभिन्न पहल के बारे में जानकारी दी और चीन छोड़ रही जापानी कंपनियों के सामने पंजाब को एक आकर्षक जगह के तौर पर पेश किया। इनवेस्ट पंजाब के सीईओ रजत अग्रवाल ने राज्य में जापानी कंपनियों के लिए विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के मौकों के बारे में प्रेजेंटेशन दी। 

राजपुरा में जापानी औद्योगिक टाउनशिप के लिए देंगे 1000 एकड़ जमीन
जापानी उद्योगों को पंजाब में निवेश का न्योता देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच कृषि, फूड प्रोसेसिंग, टेक्निकल टेक्स्टाइल, इंजीनियरिंग, फार्मा और मेडिकल उपकरण व कौशल विकास के क्षेत्र में हिस्सेदारी की काफी संभावना है। उन्होंने यह बात भी दोहराई कि राज्य में जापानी औद्योगिक टाउनशिप के विकास के लिए राजपुरा के नजदीक 1000 एकड़ जमीन भी मुहैया करवाई जाएगी। 

अपने उद्घाटन भाषण में जापान में भारतीय राजदूत संजय वर्मा ने पंजाब को भारत के सबसे खुशहाल राज्यों में से एक के तौर पर पेश किया, जो अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के लिए प्राथमिक निवेश स्थान भी है। मुख्य सचिव विनी महाजन ने कहा कि पंजाब में निवेश समर्थक माहौल के साथ पंजाब सरकार को 80,000 करोड़ रुपये के निवेश मिले हैं।

Related posts