धर्मपुर बाजार पर चलेगी जेसीबी

सोलन। परवाणू शिमला फोरलेन एक्सप्रेस वे बनने से जहां हजारों लोगों को लाभ होगा, वहीं धर्मपुर के व्यापारियों पर गाज गिरना तय है। फोरलेन निर्माण में का सर्वे लगभग पूरा हो चुका है। सर्वे में धर्मपुर बाजार को तोड़ने की योजना प्रस्तावित है। इस सर्वे प्रदेश सरकार को भी दिया जा चुका है व सरकारी मुहर भी लग चुकी है। इसके तहत धर्मपुर बाजार को लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा तोड़ा जाएगा। यह हिस्सा पहले से ही लोक निर्माण विभाग के नाम पर है। धर्मपुर में रेल लाइन को देखते हुए सर्वे आफ इंडिया ने यह निर्णय लिया है। सर्वे आफ इंडिया के अनुसार धर्मपुर में फोरलेन निर्माण के लिए को कोई अन्य विकल्प नहीं है। इससे हिल क्षेत्र को तोड़ा जाएगा व वहीं से फोरलेन का निर्माण लिया जाएगा।
सर्वें में धर्मपुर की लगभग 75 से 100 दुकानें आई हैं। इसके अतिरिक्त रिहायशी इतने ही रिहायशी मकान भी कटेंगे। कुल मिलाकर अकेले धर्मपुर बाजार में 2000 के करीब लोग बेघर हो जाऐंगे। सैकड़ों लोग ऐसे भी हैं, जिनकी रोजी रोटी धर्मपुर में कामकाज करके चलती है।
एनएच अथारिटी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर सतीश कौल ने बताया कि सर्वे के अनुसार धर्मपुर बाजार का कटना तय है। इस बारे में सरकार ने भी माना है कि वहां कोई अन्य विकल्प नहीं है।
इस बारे में धर्मपुर व्यापार मंडल के प्रधान नरेश गुप्ता ने कहा कि वह एनएच अथारिटी के सर्वे के खिलाफ नहीं है। यदि बाजार का कटना तय है तो सरकार को प्रशासन के जरिए जल्द से जल्द लोगों से बात करनी चाहिए तथा विकल्प देना चाहिए।

Related posts