छात्रों की सुबिधा के लिए तकनीकी बोर्ड ने उठाए ये कदम

छात्रों की सुबिधा के लिए तकनीकी बोर्ड ने उठाए ये कदम

धर्मशाला
आवेदन भरने के दौरान अभ्यर्थियों को कोई दिक्कत पेश न आए इसके लिए तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने इस बार इन आवेदनों को भरने की सुविधा प्रदेश भर में चल रहे विभिन्न औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में उपलब्ध करवाई गई है।
तकनीकी शिक्षा बोर्ड धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड धर्मशाला ने बहुतकनीकी प्रवेश परीक्षा (पैट) और लेटरल एंट्री एंट्रेंस टेस्ट (लीट)-2022 के आवेदन प्रदेश भर के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में नि:शुल्क भरने की सुविधा दी है। इस सुविधा में प्रदेश भर में 95 आईटीआई को चिन्हित किया गया है।

जहां पर अभ्यर्थियों के नि:शुल्क फार्म भरने के साथ-साथ उन्हें ट्रेड चुनने के लिए जागरूक किया जा रहा है। प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड बहुतकनीकी प्रवेश परीक्षा 15 मई और लेटरल एंट्री एंट्रेंस टेस्ट का संचालन 22 मई को करने जा रहा है। इसके लिए अभ्यर्थियों की ओर से आवेदन भरे जा रहे हैं।

आवेदन भरने के दौरान अभ्यर्थियों को कोई दिक्कत पेश न आए इसके लिए तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने इस बार इन आवेदनों को भरने की सुविधा प्रदेश भर में चल रहे विभिन्न औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में उपलब्ध करवाई गई है। आईटीआई में एक सेंटर बनाया गया है।

तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कुल्लू और ऊना में छह-छह केंद्र, कांगड़ा में 17, मंडी और शिमला में 15-15, किन्नौर में एक, लाहौल-स्पीति में दो, सिरमौर में सात और सोलन जिले में छह सुविधा केंद्रों का गठन किया है।

10वीं-12वीं की परीक्षा देने वाले भी कर सकते हैं आवेदन
हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने उन अभ्यर्थियों को भी आवेदन करने की छूट दी है, जो मौजूदा समय में अभी दसवीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं दे रहे हैं।

पहले देखने में आता था कि अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करते थे, लेकिन इसमें कई प्रकार की त्रुटियां रह जाती थी। इस बार प्रदेश भर में चल रही 95 आईटीआई में अभ्यर्थियों को लीट-पैट के लिए आवेदन करने की सुविधा मुहैया करवाई गई। यहां पर निशुल्क आवेदन किया जा सकता है। – आरके शर्मा, सचिव, तकनीकी शिक्षा बोर्ड, धर्मशाला।

Related posts