चुनाव के लिए आज से नामांकन, सात अप्रैल को मतदान

चुनाव के लिए आज से नामांकन, सात अप्रैल को मतदान

शिमला
हिमाचल प्रदेश में शहरी निकायों और तीन ब्लॉक में पंचायत प्रधान पदों के चुनाव के लिए 22 से 24 मार्च तक उम्मीदवार अपना नामांकनपत्र भर सकेंगे। पहली बार नगर निगमों के चुनाव पार्टी चिह्न पर होंगे। मतदान 7 अप्रैल को प्रात: 8 बजे से शाम 4 बजे तक करवाया जाएगा। मतदान के बाद मतगणना शुरू की जाएगी और फिर चुनाव नतीजे घोषित किए जाएंगे। शहरी निकायों के चुनाव में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और पंचायत चुनाव में मतपत्रों का इस्तेमाल होंगे। राज्य चुनाव आयोग धर्मशाला, सोलन, मंडी और पालमपुर नगर निगम सहित, छह नगर पंचायतों जिला शिमला के चिड़गांव, नेरवा, जिला कुल्लू के आनी और निरमंड, सोलन जिले की कंडाघाट और ऊना जिले के अंब में चुनाव करवा रहा है। इसके अलावा जिला शिमला के टुटू, चौपाल और मंडी जिले के धर्मपुर ब्लॉक में पंचायत प्रधान पदों के चुनाव हो रहे हैं। 

इन पंचायतों में 22 से 24 मार्च तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे। राज्य चुनाव आयोग पंचायतों में अन्य रिक्त पदों को भी साथ ही भरेगा। तीनों ब्लाक में कुल 138 प्रधान पदों के लिए चुनाव होगा। चुनाव जीतने के बाद दो प्रधानों की मौत हो गई थी। इसके बाद रिक्त हुए पदों को भी भरा जाएगा। इन ब्लाकों में प्रधान पदों के चुनाव का मामला हाईकोर्ट में विचाराधीन था, जिस कारण चुनाव एक साथ नहीं हो पाए थे। निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार नामांकन पत्रों की जांच 25 मार्च को संबंधित रिटर्निंग अथवा सहायक रिटर्निंग अधिकारी करेंगे। प्रत्याशी 27 मार्च को प्रात: 10 से अपराह्न 3 बजे तक अपना नामांकन पत्र वापस ले सकेंगे। उम्मीदवारों को 27 मार्च को ही चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे। यह चुनाव स्वतंत्र चुनाव चिह्न के आधार पर होगा। किसी भी उम्मीदवार को उसकी पसंद का चुनाव चिह्न आवंटित नहीं होगा।

पोलिंग पार्टियों को प्रशिक्षण आज से
राज्य के शहरी निकायों और पंचायतों के चुनाव कराने को 22 मार्च से प्रशिक्षण शुरू होगा। चुनाव आयोग पोलिंग पार्टियों को तीन चरणों में प्रशिक्षित करेगा। करीब साढ़े पांच सौ पोलिंग पार्टियों की चुनाव ड्यूटी लगाई है। चुनाव आयोग के आदेशों के अनुसार तीसरे चरण का प्रशिक्षण पोलिंग पार्टियों को मतदान से 48 घंटे पहले देना होगा। इसके बाद पोलिंग पार्टियों को मतदान कराने के लिए रवाना करना होगा।

Related posts