खुशखबरी : 2 वर्ष की अनुबंध अवधि पूर्ण करने वाले शिक्षक होंगे नियमित

खुशखबरी : 2 वर्ष की अनुबंध अवधि पूर्ण करने वाले शिक्षक होंगे नियमित

शिमला
प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने मंगलवार को उप शिक्षा निदेशक प्रारंभिक शिक्षा को निर्देश जारी कर 31 मार्च, 2022 को दो साल का अनुबंध सेवाकाल पूरा कर रहे टीजीटी शिक्षकों का ब्योरा भेजने को कहा है।

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में तैनात दो साल का अनुबंध सेवाकाल पूरा करने वाले सैकड़ों शिक्षकों की सेवाओं को नियमित किया जाएगा। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने मंगलवार को उप शिक्षा निदेशक प्रारंभिक शिक्षा को निर्देश जारी कर 31 मार्च, 2022 को दो साल का अनुबंध सेवाकाल पूरा कर रहे टीजीटी शिक्षकों का ब्योरा भेजने को कहा है। उपनिदेशकों को पांच अप्रैल तक निर्धारित प्रपत्र पर इन शिक्षकों की जानकारी अनिवार्य शैक्षिक, प्रोफेशनल योग्यता प्रमाणपत्र, डिग्री व चरित्र प्रमाणपत्र, वर्क एंड कंडक्ट प्रमाणपत्र के साथ निदेशालय को भेजना होगा।

वहीं, हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रांत महामंत्री डॉ. मामराज पुंडीर ने जल्द कार्रवाई के लिए निदेशक प्रारंभिक शिक्षा डॉ. पंकज ललित का आभार व्यक्त करते हुए सभी शिक्षकों से इस प्रक्रिया को जल्द पूरा करने का आग्रह किया। पुंडीर ने कहा कि शिक्षा निदेशक ने दो साल का अनुबंध सेवाकाल पूरा कर रहे शिक्षकों डाटा सभी जिलों से मंगवाने का काम शुरू कर दिया है। 21 मार्च को महासंघ के प्रांत महामंत्री डॉ. मामराज पुंडीर ने निदेशक से इस प्रक्रिया को जल्द शुरू करने का आग्रह किया था। पुंडीर ने कहा कि सरकार प्रदेश के सभी कर्मचारियों के अनुबंध काल को तीन वर्ष से दो वर्ष कर चुकी है, जिससे हजारों कर्मचारियों को फायदा हो रहा है।

इस वर्ष ऑफलाइन ही होगा निजी स्कूलों का पंजीकरण
उधर, प्रदेश के निजी स्कूलों का पंजीकरण इस वर्ष ऑफलाइन ही होगा। ऑनलाइन सिस्टम में जानकारियां अपलोड करने को लेकर पेश आ रही दिक्कतों को देखते हुए प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने ऑफलाइन ही पंजीकरण करने को कहा है। हर वर्ष निजी स्कूलों को अनिवार्य तौर पर अपनी मान्यता को रिन्यू करवाना होता है। इसके अलावा पंजीकरण करवाना भी अनिवार्य किया गया है।

Related posts