कोरोना वायरस : टीके पर तीसरे चरण का परीक्षण शुरू

कोरोना वायरस : टीके पर तीसरे चरण का परीक्षण शुरू

नई दिल्ली
कोरोना वायरस से निजात पाने के लिए दिल्ली के अस्पतालों में टीके पर तीसरा परीक्षण शुरू हो गया है। एम्स के अलावा जीटीबी अस्पताल में करीब 4000 लोगों को टीके की डोज दी जाएगी। भारत बायोटेक कंपनी के स्वदेशी टीके पर यह परीक्षण शुरू हुआ है।

एम्स के वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया कि तीसरे चरण के तहत डोज देना शुरू हो चुका है। इस चरण में स्वस्थ लोगों के साथ-साथ मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय, किडनी और लिवर रोगों से ग्रस्त मरीजों को भी शामिल किया गया है। यह अंतिम चरण होने के चलते टीका पर बहुपरीक्षण किया जा रहा है, ताकि बाजार में टीका उपलब्ध होने के बाद किसी भी प्रकार के दुष्प्रभावों से बचा जा सके।
जीटीबी अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया कि उनके यहां दो से तीन दिन में टीके की डोज देनी शुरू हो जाएगी। इसके लिए पंजीयन भी किया जा रहा है। अभी तक पहला और दूसरे चरण का परीक्षण दिल्ली एम्स में हुआ था, लेकिन तीसरे परीक्षण के लिए उनके अस्पताल को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है।
जीटीबी में अब तक सैकड़ों संक्रमितों को स्वस्थ घोषित किया जा चुका है, लेकिन यहां कोरोना मरीजों की मृत्युदर भी अधिक है। कुछ समय पहले दिल्ली और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बीच हुई बैठक में नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) के निदेशक डॉ. सुजीत कुमार सिंह ने बताया था कि अस्पतालों में भर्ती होने के 72 घंटे के बीच सबसे ज्यादा मौतें सफदरजंग, आरएमएल और जीटीबी अस्पताल में हुई हैं।

 

Related posts