कैबिनेट बैठक आज, उच्च शिक्षण संस्थान खोलने पर हो सकता है फैसला

कैबिनेट बैठक आज, उच्च शिक्षण संस्थान खोलने पर हो सकता है फैसला

देहरादून
उत्तराखंड सरकार बुधवार को मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य के उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने पर निर्णय ले सकती है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा होने की पूरी संभावना है।

लॉकडाउन के बाद से ही प्रदेश में उच्च शिक्षण संस्थान बंद हैं। राज्य सरकार ने 10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए ही स्कूल खोले हैं। लेकिन उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने पर अभी निर्णय नहीं लिया है। इस संबंध में सरकार ने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई है। कमेटी की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। अब यह रिपोर्ट कैबिनेट के समक्ष रखी जाएगी।
इसके अलावा कैबिनेट बैठक में वित्त विभाग अनुपूरक मांगों पर प्रस्ताव ला सकता है। 21 जनवरी से विधानसभा सत्र में सरकार को अनुपूरक बजट पेश करना है। इसके अलावा कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन की तैयारी को लेकर चर्चा हो सकती है। बैठक में आवास, राजस्व, उच्च शिक्षा, विधायी से जुड़े प्रस्ताव आ सकते हैं।
कला के अभ्यर्थियों का शिक्षक भर्ती का रास्ता हो सकता है साफ
बुधवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक में सहायक अध्यापक एलटी शिक्षक सेवा नियमावली में संशोधन का प्रस्ताव आ सकता है। जिससे फाइन आर्ट एवं एमए चित्रकला के अभ्यर्थियों का शिक्षक पदों पर भर्ती का रास्ता साफ हो सकता है।

शिक्षा विभाग की ओर से सहायक अध्यापक एलटी शिक्षक सेवा नियमावली-2020 में कला के अभ्यर्थियों के लिए बीएड को अनिवार्य कर दिया गया है। वजह है कि बड़ी संख्या में इस विषय के अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं।

 

Related posts