ऑनलाइन ठगी से सावधान.. QR कोड से पेमेंट करते समय रखें ये खास ध्यान, वॉशिंग मशीन के भुगतान में महिला ने डूबा दी रकम

ऑनलाइन ठगी से सावधान.. QR कोड से पेमेंट करते समय रखें ये खास ध्यान, वॉशिंग मशीन के भुगतान में महिला ने डूबा दी रकम
 देहरादून

ऑनलाइन ठगो से रहे सतर्क पुलिस के अनुसार, अक्षत कपूर निवासी सुभाषनगर ने तहरीर में बताया कि ऑनलाइन पोर्टल ओएलएक्स पर वॉशिंग मशीन बेचने की पोस्ट डालने के बाद 18 जनवरी को उन्हें एक कॉल आई। कॉल करने वाले ने फोन पर ही मशीन खरीदने की डील की। उसने ऑनलाइन पेमेंट करने का झांसा दिया। इसके लिए एक बार कोड भेजा।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

ओएलएक्स पर वॉशिंग मशीन का पोस्ट डालकर एक व्यक्ति साइबर ठगों के जाल में फंस गया। ठगों ने मशीन खरीदने का झांसा दिया और फिर भुगतान के लिए क्यूआर कोड भेजा। जैसे ही व्यक्ति ने क्यूआर कोड स्कैन किया, खाते से कई बार में 99 हजार रुपये कट गए।

मामले में क्लेमेंटटाउन पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस के अनुसार, अक्षत कपूर निवासी सुभाषनगर ने तहरीर में बताया कि ऑनलाइन पोर्टल ओएलएक्स पर वॉशिंग मशीन बेचने की पोस्ट डालने के बाद 18 जनवरी को उन्हें एक कॉल आई।

कॉल करने वाले ने फोन पर ही मशीन खरीदने की डील की। उसने ऑनलाइन पेमेंट करने का झांसा दिया। इसके लिए एक बार कोड भेजा। पीड़ित ने इसे ई-वॉलट से स्कैन किया। इसके बाद अलग-अलग ट्रांजेक्शन में उनके खाते से रकम कट गई। साइबर ठगी के इस मामले की पुलिस जांच कर रही है।

सावधान…क्यूआर कोड से भुगतान होता है लिया नहीं जाता
यदि कोई क्यूआर कोड से भुगतान करने की बात करता है तो सावधान हो जाएं। क्योंकि, क्यूआर कोड भुगतान करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इससे भुगतान लिया नहीं जाता। मसलन, यदि आप कोड स्कैन करेंगे तो आपको भुगतान प्राप्त नहीं होगा। बल्कि आपके खाते से पैसा कट जाएगा। साइबर थाना पुलिस के अनुसार, इसको आप यूपीआई के स्कैन से भी समझ सकते हैं। वहां जब आप स्कैन करते हैं तो भुगतान आपने किया। किसी क्यूआर कोड को स्कैन कर भुगतान प्राप्त नहीं कर सकते।

Related posts