एमसी शहर से बाहर वालों को देगा पेयजल कनेक्शन

शिमला। नगर निगम की परिधि से बाहर के क्षेत्रों में भी पानी के कनेक्शन दिए जाएंगे। आईपीएच और नगर निगम की सप्लाई से महरूम इन क्षेत्रों में पानी के कनेक्शन देने का प्रस्ताव नगर निगम की बैठक में पारित कर दिया गया है। निगम के इस प्रस्ताव से लंबीधार, लोअर शनान, मैहली, लक्ष्मीनगर, चुरट रोड भट्ठाकुफर
के हजारों उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। इन क्षेत्रों के लोग अभी प्राकृतिक जल स्रोतों या पानी के टैंकर खरीद कर काम चला रहे हैं। इन सभी क्षेत्रों में घरेलू उपभोक्ताओं से एमसी पानी देने की एवज में प्रति माह 880 रुपये और व्यवसायिक कनेक्शन धारकों से तीन हजार रुपये वसूलेगा।
राजधानी के अलावा नगर निगम अपनी परिधि से 100 मीटर सटे क्षेत्रों में पानी के कनेक्शन देता है लेकिन अब शहर में साल दर साल पीलिया के मामले बढ़ने के बाद निगम ने अपनी और आईपीएच की पेयजल स्कीम से वंचित रहे क्षेत्रों को भी साथ जोड़ने की कवायद शुरू की है।
इस कड़ी में भट्ठाकुफर चुरट रोड, लोअर शनान, मैहली, लक्ष्मीनगर और लंबीधार क्षेत्र को चुना गया है। इन क्षेत्रों में पिछले कुछ अरसे में अधिक निर्माण हुआ है। यहां आईपीएच के कनेक्शन नहीं हैं। ऐसे में नगर निगम ने उक्त क्षेत्रों के लोगों की मांग को देखते हुए पानी के कनेक्शन देने का फैसला लिया है। इन क्षेत्रों के लोगों को पानी के कनेक्शन देने के लिए नगर निगम ने कड़े नियम भी तैयार किए हैं। नियमों के तहत उक्त क्षेत्रों के लोगों को आवेदन पत्र के साथ अपने भवनों की कंप्लीशन के प्रमाणपत्र भी जमा करवाने होंगे। इन क्षेत्रों में नगर निगम अपनी शर्तों पर पानी के कनेक्शन देगा। पानी की उपलब्धता के मुताबिक ही इन क्षेत्रों में सप्लाई दी जाएगी। उक्त क्षेत्रों के लोगों को पानी की पाइपों की मेंटेनेंस भी स्वयं ही करनी होगी।

Related posts