ऊना से होगी हमीरपुर-बिलासपुर जिलों के लिए पीएनजी की सप्लाई

ऊना से होगी हमीरपुर-बिलासपुर जिलों के लिए पीएनजी की सप्लाई

ऊना
हिमाचल प्रदेश के तीन जिलों में पीएनजी (पाइप नेचुरल गैस) की सुविधा पहुंचाने के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऊना जिले के हरोली स्थित बाथू में मदर स्टेशन स्थापित किया जाएगा। सेवा प्रदाता कंपनी भारत गैस ने बाथू में करीब छह कनाल आठ मरले भूमि का चयन कर तैयारियां तेज कर दी हैं। मदर स्टेशन स्थापित करने पर करीब 10 करोड़ की राशि खर्च होगी। हमीरपुर और बिलासपुर जिलों को भी इसी मदर स्टेशन से गैस की आपूर्ति होगी। दोनों जिलों में पाइपलाइन पहुंचाने के लिए होने वाले खर्च का प्रावधान सर्वे कार्य पूरा होने के बाद किया जाएगा। पहले चरण में तीनों जिलों के शहरी क्षेत्रों को ही गैस पीएनजी सुविधा से जोड़ा जाएगा।

ऊना शहर की रक्कड़ कॉलोनी में पीएनजी की सप्लाई की जा रही है। शहर के अन्य क्षेत्रों में भी लाइन बिछाने काकाम पूरा हो गया है। जल्द विभिन्न वार्डों में सुविधा शुरू होगी। रक्कड़ कॉलोनी में पाइप से गैस की आपूर्ति फिलहाल, नंगल से दी जा रही है। इसे आने वाले समय में ऊना से देने की योजना है। हरोली के बाथू में बनने वाले मदर स्टेशन के लिए मंजूरी मिलने के बाद भूमि का चयन कर अन्य औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। भारत गैस रिसोर्स के सहायक प्रबंधक अमरवीर सिंह ने बताया कि ऊना जिले के बाथू में मदर स्टेशन स्थापित करने के लिए भूमि का चयन कर लिया गया है। आने वाले दिनों में ऊना, हमीरपुर व बिलासपुर को पाइप से पीएनजी की सप्लाई होगी।
सिलिंडर के मुकाबले सस्ती है पाइपलाइन गैस
एक सिलिंडर के भार जितनी गैस पाइपलाइन के माध्यम से करीब 300 रुपये सस्ती होगी। अगर घरेलू रसोई गैस सिलिंडर एक हजार रुपये का है तो पाइप वाली उतनी ही गैस 700 रुपये में मिलेगी। इसके साथ उपभोक्ता को सिलिंडर बुकिंग समेत अन्य का झंझट भी खत्म हो जाएगा।

Related posts