आज से दोनों सदनों की कार्यवाही सुबह 11 बजे से होगी शुरू

आज से दोनों सदनों की कार्यवाही सुबह 11 बजे से होगी शुरू

नई दिल्ली
कोरोना संक्रमण और गाइडलाइन को देखते हुए संसद के दोनों सदन मंगलवार से अपने पूर्व निर्धारित समय सुबह 11 बजे से दिन के 6 बजे तक चलेंगे। राज्यसभा में पीठासीन अध्यक्ष ने बताया कि उन्हें सांसदों को सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि संसद की कार्यवाही सुबह 9 बजे के बजाए अब 11 बजे से चलेगी। वहीं, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को कहा कि सदन की कार्यवाही मंगलवार से अपने सामान्य समयानुसार सुबह 11 बजे शुरू होगी।

राज्यसभा पीठासीन अध्यक्ष ने बताया कि राज्यसभा के सभापति एम वैंकया नायडू ने सदस्यों को आग्रह को स्वीकार करते हुए सदन की समय सीमा में बदलाव को मंजूरी दी है। राज्यसभा सदस्य राज्यसभा और गैलरी में दूरी बनाकर बैठेंगे उन्हें सीटवार बैठने की जानकारी सदन से पहले दे दी जाएगी।

पिछले दिनों बजट सत्र के दौरान कोरोना संक्रमण को देखते हुए सदन की कार्यवाही में बदलाव किया गया था, लेकिन इसमें राज्यसभा सुबह नौ से दो और लोकसभा का समय शाम चार बजे से था। सत्र के दौरान बदली हुई व्यवस्था में सांसद राज्यसभा लोकसभा के अलावा गैलरियों में मानकों का पालन करके बैठते थे।

राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान उपराष्ट्रपति ने सांसदों को सदन के भीतर पार्टी चिन्ह के प्रयोग न करने की नसीहत दी है। उन्होंने आपत्ति जताते हुए कहा कि राज्यसभा में सांसद तरह तरह की पगड़ी और अंगवस्त्र पहन कर आते हैं। जबकि नियमानुसार सदस्यों को अपने पार्टी के चिन्ह का सदन में प्रयोग नहीं करना चाहिए।

सभापति ने साफ किया कि उनका आश्य किसी सदस्य विशेष से नहीं है। वह सभी सदस्यों से अनुरोध करते हैं कि वह संसदीय परंपराओं का पालन करें।

Related posts