आंगनबाड़ी भवनो पर खर्च होंगे साढ़े 8 करोड़

अर्की (सोलन)। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा. धनीराम शांडिल ने कहा कि प्रदेश भर में सभी जगह नई पीढ़ी की सोच को ध्यान में रखते हुए सुविधाओं से युक्त आंगनबाड़ी भवन बनाए जाएंगे। इन भवनों में पंचायत और गांव के लोगों को सार्वजनिक सभाएं और आयोजन करने की सुविधा होगी। वित्त वर्ष 2013-14 के दौरान आंगनबाड़ी भवनों के निर्माण पर 8.5 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। वे उपमंडल अर्की में 64 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित कल्याण भवन के लोकार्पण के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष के दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग का बजट 217.75 करोड़ रुपये है, जिसे अगले वित्त वर्ष के लिए बढ़ाकर 256 करोड़ किया गया है। प्रदेश सरकार गरीब और पिछड़ा वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए वचनबद्ध है । अर्की की ग्राम पंचायत दावटी के सावग गांव में एक ऐसे ही आंगनबाड़ी भवन का निर्माण किया जा रहा है, जो भविष्य में बनने वाले भवनों के लिए माडल होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में चार कल्याण भवनों का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है, जबकि अगले वित्त वर्ष के दौरान नाहन, बिलासपुर, पालमपुर और मंडी में इन भवनों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विकास राजनीतिक विचारधारा से ऊपर उठकर सभी के सहयोग से संभव हो पाता है।
उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को सांस्कृतिक कार्यक्रम के प्रोत्साहन के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से 5 हजार रुपये देने की घोषणा की। स्थानीय विधायक गोबिंद राम तथा ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष संजय अवस्थी ने भी अपने विचार रखे। निदेशक अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक मामले डा. राजेंद्र सिंह ने स्वागत किया और विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी। जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरेंद्र तेगटा ने धन्यवाद किया।
इस मौके पर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राहुल ठाकुर, नगर पंचायत अर्की की अध्यक्ष सीमा शर्मा, पंचायत समिति अध्यक्ष शकुंतला देवी, जिला कांग्रेस कमेटी महासचिव डा. मस्त राम, पुलिस उप अधीक्षक विनोद कुमार, जिला कल्याण अधिकारी प्रदीप शेखड़ी, बाल विकास परियोजना अधिकारी एचसी शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Related posts