अब घर-घर जाकर डाकिया बच्चों के आधार कार्ड बनाएगा

अब घर-घर जाकर डाकिया बच्चों के आधार कार्ड बनाएगा

हमीरपुर
हिमाचल प्रदेश में डाकिया अब घर-द्वार जाकर पांच साल तक के बच्चों के आधार कार्ड बनाएगा। डाक विभाग प्रदेश के लोगों को जल्द यह सुविधा देने जा रहा है। डाक विभाग के कर्मचारी घर-घर जाकर मोबाइल एप के जरिये बच्चों के आधार कार्ड बनाएंगे। इसके लिए इन्हें उपकरण मुहैया करवाए जाएंगे। डाक विभाग घर-द्वार आधार कार्ड बनाने या अपडेट करने के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी देगा।

पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर विभाग फिलहाल पांच साल तक के बच्चों के आधार कार्ड ही घर-द्वार बनाएगा। शेष आयु वर्ग के लोगों की महज जन्मतिथि संबंधी अपडेशन प्रमाणपत्र दिखाने के बाद की जाएगी। यह सुविधा डाक विभाग इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की ओर से दे रहा है। हिमाचल में वर्तमान में कई डाकघरों में आधार कार्ड बनाने और अपडेट करने की सुविधा उपलब्ध है। 

हमीरपुर डाक मंडल के तहत 45 डाकघरों में आधार पंजीकरण और अपडेशन की सुविधा मिल रही है। अब बच्चों के आधार कार्ड के लिए लोगों को इन डाकघरों तक आने या लोकमित्र और आधार केेंद्र जाने की जरूरत नहीं है। उनके समय और धन की भी बचत होगी। नजदीकी डाकघर में संपर्क कर लोग पांच साल तक के बच्चों के आधार कार्ड घर पर ही बना सकेंगे। 

उधर, डाक विभाग मंडल हमीरपुर के प्रवर अधीक्षक आरके चौधरी ने कहा कि विभाग जल्द यह सुविधा शुरू करेगा। कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। डाक विभाग के निदेशक दिनेश मिस्त्री ने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से जुड़कर लोग विभिन्न प्रकार की सेवाएं घर-द्वार पा रहे हैं। अब पांच साल तक के बच्चों के आधार कार्ड घर-द्वार बनेंगे। जल्द यह सेवा शुरू की जाएगी। 

Related posts